बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalभारत के लिए अमेरिका और साउदी अरब तेल के दाम घटाएं : धर्मेंद्र प्रधान

भारत के लिए अमेरिका और साउदी अरब तेल के दाम घटाएं : धर्मेंद्र प्रधान

अमेरिका और साउदी अरब से भारत ने कहा है कि वह उसके लिए तेल के दाम घटाएंं।

1 of

नई दिल्‍ली. दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्‍पादक देश अमेरिका और साउदी अरब से भारत ने कहा है कि वह उसके लिए तेल के दाम घटाएंं, जिससे वह उपभोक्‍ताओं को राहत दे सके। यह जानकारी आज यहां केन्‍द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने दी। 

 

 

दोनों देशाें प्रतिनिधि आ रहे भारत

प्रधान ने बताया कि साउदी अरब के ऑयल मिनिस्‍टर खालिद ए अल-फलिह भारत के दौरे पर 23 और 24 फरवरी को आ रहे हैं। इसके अलावा अमेरिका के इनर्जी सेकेट्री 28 फरवरी से 1 मार्च तक भारत के दौरे पर रहेंगे। प्रधान ने कहा कि हम महसूस करते हैं कि ऑयल के दाम घटने चाहिए। 

 
 
मीटिंग में उठेगी बात 
उन्‍होंने बताया कि दुनिया के सबसे बड़े ऑयल उत्‍पादक देशों के सामने भारत यह बात रखेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत तीसरा सबसे बड़ा ऑयल का उपभोक्‍ता देश है। हम चाहते हैं कि भारत के लिए तेल के दाम व्‍यवहारिक रखे जाएं। इस वक्‍त ब्रैंट क्रूड में 4 साल के अपने उच्‍चतम स्‍तर से करीब 8 फीसदी नीचे आ चुका है। 


 
चिदंबरम के आरोपों का दिया उत्‍तर 

प्रधान ने चिदंबरम के आरोपों पर कहा कि सरकार को ऑयल के दाम  न घटाने से जो पैसा मिला उसका इस्‍तेमाल एलपीजी कनेक्‍शन, रोड कंस्‍ट्रक्‍शन सहित शिक्षा और स्‍वास्‍थ सेवाआें पर किया गया है। चिदबंरम ने क्रूड के दाम घटने के बाद भी पेट्रोल और डीजल को सस्‍ता न करने की आलोचना की थी। 


 

पेट्रोल के दाम रिकॉर्ड हाई पर 
2014 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से इस वक्‍त पेट्रोल के दाम अपने सर्वोच्‍च स्‍तर पर हैं। इस वक्‍त पेट्रोल के दाम 73 रुपए लीटर हैं। वहीं डीजल के दाम 64.15 रुपए प्रति लीटर हैं। दिसबंर मध्‍य से लेकर अभी तक पेट्रोल के दाम 4 रुपए लीटर और डीजल के दाम 5.80 रुपए लीटर तक बढ़ चुके हैं। 

 
 
ढाई गुना बढ़ा सरकार का पेट्रोल से मिलने वाला राजस्‍व 
सरकार को ऑयल से मिलने वाला राजस्‍व 2014-15 में 99 हजार करोड़ रुपए के मुकाबले 2016-17 में बढ़कर 2.42 लाख करोड़ रुपए हो गया। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट