Home » Economy » InternationalNYT accuses Trump of engaging in suspect tax schemes; claims he reaped riches from father

डोनाल्ड ट्रम्प ने टैक्स चोरी में की थी पिता की मदद, बदले में मिले 41 करोड़ डॉलर

अमेरिका के एक न्यूजपेपर ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने पिता से 41 करोड़ डॉलर हासिल किए थे।

NYT accuses Trump of engaging in suspect tax schemes; claims he reaped riches from father

वाशिंगटन. अमेरिका के एक प्रतिष्ठित डेली न्यूजपेपर ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एक ऐसे टैक्स मामले से जुड़े थे, जिसके दम पर उन्होंने अपने पिता फ्रेड सी ट्रम्प से अच्छा खासा पैसा हासिल किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक इन्वेस्टिगेटिव लीड स्टोरी के माध्यम से यह खुलासा किया। यह खुलासा इसलिए भी अहम है, क्योंकि ट्रम्प अक्सर खुद के सेल्फ-मेड बिलेनियर होने का दावा करते रहे हैं। 

 

 

सेल्फ मेड बिलेनियर होने का दावा करते हैं ट्रम्प
डोनाल्ड ट्रम्प ने जनवरी, 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभाला था। राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होंने अपने सेल्फ मेड बिलेनियर होने का दावा किया था। वह लंबे समय से दावा कर रहे हैं कि उन्होंने अपने पिता फ्रेड ट्रम्प काफी हद तक कोई वित्तीय मदद नहीं ली थी। वे दावा करते रहते हैं कि उन्होंने अपने पिता फ्रेड ट्रम्प से महज 10 लाख डॉलर का कर्ज लेकर 10 अरब डॉलर का एम्पायर खड़ा किया, लेकिन हकीकत इससे एकदम अलग है। 

 

 

ट्रम्प ने टैक्स चोरी में की थी मदद
रिपोर्ट के मुताबिक ट्रम्प ने नब्बे के दशक में टैक्स चोरी में अपने पिता की मदद की थी। इसके बदले में उन्हें पिता फ्रेड ट्रम्प के रियल एस्टेट कारोबार से 3 हजार करोड़ रुपए (41.3 करोड़ डॉलर) कैश और प्रॉपर्टी के रूप में मिले। अमेरिकी अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प ने बाद में टैक्स रिटर्न में भी अपने माता-पिता की संपत्ति कम बताई। ऐसे में जब ट्रम्प और उनके भाई-बहनों के नाम पर प्रॉपर्टी ट्रांसफर हुई तो उन्हें कम टैक्स देना पड़ा।
न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक लाख दस्तावेजों और ट्रम्प के परिवार से जुड़े लोगों से बात कर टैक्स चोरी का खुलासा किया। हालांकि, ट्रम्प के वकील ने आरोपों को गलत बताया। इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी टैक्स विभाग ने आरोपों की जांच शुरू कर दी है।

 

 

ट्रम्प के माता-पिता ने 90 दशक में गिफ्ट की थी संपत्ति
नब्बे के दशक में ट्रम्प की मां मेरी और पिता फ्रेड ने 7,300 करोड़ रुपए (100 करोड़ डॉलर) से ज्यादा की संपत्ति अपने बच्चों को गिफ्ट की थी। इस पर 4015 करोड़ रुपए (55 करोड़ डॉलर) का टैक्स बनता था। 
ट्रम्प और उनके भाई-बहनों ने गलत जानकारी देकर सिर्फ 403 करोड़ रुपए (5.52 करोड़ डॉलर) का टैक्स भरा। उन्हें 55% की बजाय सिर्फ 5% टैक्स देना पड़ा। इस तरह इन लोगों ने 49 करोड़ डॉलर (करीब 3600 करोड़ रुपए) की टैक्स चोरी की।  

 

 

दो तरीकों से टैक्स बचाया
ट्रम्प परिवार ने एक फर्जी कंपनी ऑल काउंटी बिल्डिंग सप्लाई एंड मेंटेनेंस बनाई। यह कंपनी सिर्फ कागजों पर थी। कंपनी के रिकॉर्ड में बड़े स्तर पर बिल्डिंग मटेरियल खरीदने के आंकड़े दर्ज किए जाते थे। लेकिन इसकी आड़ में ट्रम्प और उनके भाई-बहनों को पिता से पैसे ट्रांसफर किए जाते थे।
दूसरा तरीका यह था कि ट्रम्प के माता-पिता ने एक ट्रस्ट बनाया। इस ट्रस्ट का मकसद यही था कि माता-पिता के नाम की संपत्तियों में से बड़ा हिस्सा बच्चों को 55% एस्टेट टैक्स बचाते हुए ट्रांसफर कर दिया जाए।

 

 

कम दिखाया संपत्ति का मूल्य
ट्रस्ट में प्रॉपर्टी ट्रांसफर करने के दौरान ट्रम्प के माता-पिता को गिफ्ट टैक्स देना पड़ा लेकिन उसमें भी उन्होंने संपत्तियों का कम मूल्य बताया। ट्रम्प के पिता ने 1995 में बताया कि ट्रस्ट को दिए गए 25 अपार्टमेंट का मूल्य 4 करोड़ डॉलर है। बैंकों ने बाद में पाया कि इन अपार्टमेंट का मूल्य 90 करोड़ डॉलर था।
जून 1999 में ट्रम्प के पिता और अगस्त 2000 में उनकी मां का निधन हो गया। साल 2004 में टैक्स विभाग ने ट्रम्प के माता-पिता की प्रॉपर्टी की फाइलें बंद कर दीं। डोनाल्ड ट्रम्प के भाई रॉबर्ट ट्रम्प ने कहा कि हमने इनकम टैक्स रिटर्न में कोई गड़बड़ी नहीं की और पूरा टैक्स चुकाया। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट