विज्ञापन
Home » Economy » InternationalNirav Modi arrested in London, to be produced in court today

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार, जमानत भी नहीं मिली, PNB का शेयर 3.50% मजबूत

कोर्ट ने 29 मार्च तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेजा, इसी दिन होगी अगली सुनवाई

Nirav Modi arrested in London, to be produced in court today

14 हजार करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम के मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) के मामले में भारत सरकार को बड़ी सफलता मिली है। बुधवार को लंदन पुलिस ने नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया है। लंदन की कोर्ट द्वारा दो दिन पहले जारी अरेस्ट वारंट के क्रम में यह कार्रवाी की गई है। सूत्रों के मुताबिक, उन्हें आज ही कोर्ट में पेश किया जाएगा।

नई दिल्ली. 14 हजार करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम के मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) के मामले में भारत सरकार को बड़ी सफलता मिली है। लंदन पुलिस ने मंगलवार को नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया। कुछ समय बाद कोर्ट में हुई पेशी के बाद नीरव मोदी की जमानत याचिका भी खारिज हो गई। कोर्ट ने उन्हें 29 मार्च तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया है। लंदन की कोर्ट द्वारा दो दिन पहले जारी अरेस्ट वारंट के क्रम में यह कार्रवाई की गई है। 
 

 

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कार्रवाई

पीटीआई के मुताबिक, एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में यूके सरकार से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। नीरव मोदी को लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड से गिरफ्तार किया गया। मेट्रोपोलिटन पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘48 वर्षीय नीरव दीपक मोदी को मंगलवार, 19 मार्च को गिरफ्तार किया गया।’ नीरव मोदी को शाम को कोर्ट में पेश किया गया, जहां उनकी जमानत याचिका खारिज हो गई। उन्हें 29 मार्च को होने वाली अगली सुनवाई तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है।

 

आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा था नीरव मोदी

गिरफ्तारी की लोकेशन से पता चलता है कि नीरव मोदी वेस्ट एंड के सेंट्रल प्वाइंट स्थित आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा था। नीरव मोदी लगभग 14 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी स्कैम में मुख्य आरोपी है और भारत सरकार लगातार उसके प्रत्यर्पण की कोशिशें कर रही है।

 

3 फीसदी से ज्यादा चढ़ा पीएनबी का शेयर

नीरव मोदी की गिरफ्तारी की खबर आते ही पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के शेयर में खरीददारी तेज हो गई। फिलहाल पीएनबी का शेयर लगभग 3 फीसदी की मजबूती के साथ 93.50 के ऊपर कारोबार कर रहा है। इससे पहले दिन भर के कारोबार के दौरान शेयर फ्लैट बना हुआ था।

 

सीबीआई-ईडी यूके सरकार के साथ संपर्क में

सूत्रों की मुताबिक, सीबीआई और एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) लगातार लंदन पुलिस से संपर्क में है। इसके अलावा सीबीआई और ईडी की टीम यूके सरकार और लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के साथ भी संपर्क में है।  इससे पहले लंदन की सड़कों पर नीरव मोदी दिखने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि हम नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर कार्यवाही कर रहे हैं। 

 

पिछले साल ही प्रत्यर्पण के लिए किया था अनुरोध

विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पिछले साल अगस्त में ही नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया गया था। सरकार ने कहा था कि उसे नीरव मोदी के ब्रिटेन में होने की बात मालूम थी, अन्यथा हम यह अनुरोध नहीं करते। ED और CBI से मिली जानकारी के आधार पर प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया गया था। 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन