विज्ञापन
Home » Economy » InternationalExim Bank to give $800 mn credit to Maldives for developmental projects

चीनी घेराबंदी तोड़ने के लिए भारत का बड़ा दांव, इस देश को देगा 5500 करोड़ रु

मालदीव के हर नागरिक को चीन ने बना दिया था 5.60 लाख का कर्जदार

1 of

नई दिल्ली. भारत और हिंद महासागर के इर्द-गिर्द चीन की घेराबंदी को तोड़ने के लिए भारत ने बड़ा दांव चला है। भारत ने हिंद महासागर में स्थित छोटे से देश मालदीव को बड़ा 80 करोड़ डॉलर यानी 5500 करोड़ रुपए का भारी भरकम कर्ज देने का ऐलान किया है। मालदीव इस रकम को अपने डेवलमेंट प्रोजेक्ट्स में इस्तेमाल करेगा।

 

चीन के कर्ज के जाल में फंस गया था मालदीव

गौरतलब है कि नवंबर, 2018 में चुनाव के बाद राष्ट्रपति मोहम्मद इब्राहिम सोलिह ने मालदीव की कमान संभाली थी। इससे पहले भारत की घेराबंदी करने के लिए चीन ने इस आइलैंड देश में हजारों करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट हथिया लिए थे और मालदीव को अपने कर्ज के जाल में फंसा लिया था। नवंबर में चुनाव के बाद हालात बदले और वहां फिर से भारत का डंका बजने लगा था। 
इस बीच चीन ने एक बार फिर मालदीव को झटका दिया और इस छोटे से देश की सरकार को 3.2 अरब डॉलर (23 हजार करोड़ रुपए) के कर्ज की इनवॉइस सौंपी है, जो मालदीव के हर नागरिक पर 8 हजार डॉलर (5.60 लाख) कर्ज के बराबर है। मालदीव को उबारने के लिए भारत ने किया क्या ऐलान...

 

 

 

मालदीव को उबारने के लिए बड़ा ऐलान

अब मालदीव को चीन के कर्ज से जाल से बाहर निकालने के लिए भारत के एक्जिम बैंक (Exim Bank) बड़ा कर्ज देने का ऐलान किया। एक्जिम बैंक (Exim Bank) ने एक बयान में कहा कि मालदीव के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की फाइनेंसिंग के लिए 80 करोड़ डॉलर का लाइन ऑफ क्रेडिट (LOC) दिया गया है।  
एलओसी (LOC) के लिए हुए एग्रीमेंट पर मालदीव के फाइनेंस मिनिस्टर इब्राहिम अमीर और एक्जिम बैंक (Exim Bank) के चीफ जनरल मैनेजर सुदत्ता मंडल ने हस्ताक्षर किए।
एक्जिम बैंक (Exim Bank) ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मालदीव यात्रा के दौरान एलओसी एग्रीमेंट पर बातचीत हुई थी।

 

 

मालदीव को अभी तक दिया कुल 6 हजार करोड़ का क्रेडिट

एक्जिम बैंक (Exim Bank) ने कहा, ‘80 करोड़ डॉलर के एलओसी एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर के साथ मालदीव सरकार के लिए भारत सरकार की तरफ से तीन एलओसी एक्सटेंड किए जा चुके हैं। इस प्रकार एक्सटेंडेड एलओसी की कुल वैल्यू बढ़कर लगभग 6 हजार करोड़ रुपए (88 करोड़ डॉलर) हो गई है।’ मालदीव के लिए एक्सटेंड किए गए एलओसी के दायरे में कई इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स हैं।
एक्जिम बैंक (Exim Bank) अभी तक अफ्रीका, एशिया, लैटिन अमेरिका और सीआईएस सहित 63 देशों के साथ 245 एलओसी कर चुका है। इनमें 2424 करोड़ डॉलर (1.67 लाख करोड़ रुपए) की कर्ज प्रतिबद्धताएं शामिल हैं। ये मुख्य रूप से भारत से किए जाने वाले निर्यात की फाइनेंसिंग के लिए थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss