Home » Economy » InternationalMehul Choksi says allegations leveled by ED are false, baseless

ED के सभी आरोप झूठे और आधारहीन, मुझे फंसाने की हो रही कोशिशः मेहुल चौकसी

मेहुल चौकसी ने मंगलवार को कहा कि उनके खिलाफ ED द्वारा लगाए गए सभी आरोप झूठे और आधारहीन हैं।

Mehul Choksi says allegations leveled by ED are false, baseless

 

नई दिल्ली. भगोड़े हीरा कारोबारी और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी ने मंगलवार को कहा कि उनके खिलाफ एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) द्वारा लगाए गए सभी आरोप झूठे और आधारहीन हैं। चौकसी न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। हीरा कारोबारी लगभग 14,000 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम में आरोपी हैं। वह इन दिनों एंटीगुआ में हैं।  

 

 

गलत तरीके से अटैच की गईं प्रॉपर्टीः चौकसी

ईडी द्वारा उन पर लगाए गए शेल कंपनियां बनाने के आरोप पर चौकसी ने कहा, ‘ईडी द्वारा लगाए गए सभी आरोप गलत और आधारहीन हैं। उन्होंने गलत तरीके से उनकी सभी प्रॉपर्टीज को अटैच कर लिया है।’

पासपोर्ट रद्द करने के बारे में उन्होंने कहा, ‘मुझे पासपोर्ट ऑफिस से कोई जवाब नहीं मिला और रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने भी इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि वह कैसे भारत की सुरक्षा के लिए चुनौती बन गए।’

अधिकारियों ने कहा कि चौकसी ने बीते साल एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और इस प्रकार इस साल 15 जनवरी को उनकी नागरिकता की प्रक्रिया भी पूरी हो गई। भारत लगातार चौकसी को एंटीगुआ और बारबुडा से वहां के कानूनों के तहत वापस लाने की कोशिशें कर रहा है।

 

 

इम्प्लॉइज की मिलीभगत से हुआ स्कैम

बीते साल चौकसी और उनके भांजे नीरव मोदी द्वारा कथित तौर पर पीएनबी के साथ दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के बाद बैंक अधिकारियों को इस हजारों करोड़ रुपए के स्कैम का पता चला था। इस स्कैम को बैंक के लिए कुछ इम्प्लॉइज की मिलीभगत के साथ अंजाम दिया गया था। ईडी और सीबीआई दोनों जांच एजेंसी इस मामले की जांच कर रही हैं।

 

 

इंटरपोल को ईडी ने भेजा है रिमाइंडर

हाल में ईडी ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चौकसी के नाम का रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल को एक रिमाइंडर भेजा था। चौकसी पीएनबी स्कैम में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के मामा हैं। पीएनबी स्कैम को देश का सबसे बड़ा फाइनेंशियल स्कैम बताया जा रहा है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट