बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalGST के बाद महाथिर ने खत्‍म किया हाईस्‍पीड ट्रेन प्रोजेक्‍ट, सिंगापुर तक बनना था ट्रैक

GST के बाद महाथिर ने खत्‍म किया हाईस्‍पीड ट्रेन प्रोजेक्‍ट, सिंगापुर तक बनना था ट्रैक

मलेशिया के प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने हाईस्‍पीड ट्रेन का प्रोजेक्‍ट रद कर दिया है।

GST के बाद महाथिर ने खत्‍म किया हाईस्‍पीड ट्रेन प्रोजेक्‍ट, सिंगापुर बनना था ट्रैक

क्‍वालालमपुर. मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने हाईस्‍पीड ट्रेन का प्रोजेक्‍ट रद कर दिया है। यह हाईस्‍पीड ट्रेन मलेशिया से सिंगापुर के बीच चलनी थी। महाथिर के अनुसार वह झगड़ालू पड़ोसी के साथ ऐसा प्रोजेक्‍ट नहीं चला सकते। हालांकि सिंगापुर की ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍ट्री की तरफ से     अभी तक इस पर कोई बयान नहीं आया है। इससे पहले महाथिर GST को भी खारिज कर चुके हैं। मलेशिया में GST की एक समान दर थी, जो 6 फीसदी थी। 

 

 

हाल ही में जीता है चुनाव 
हाल ही में हुए चुनाव में महाथिर को चमत्‍कारी जीत मिली थी। उन्‍होंने काफी समय से मिली जुली सरकार चला रहे नजीब रज्‍जाक को हराया था। चुनाव जीतते ही वह देश की अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत करने के काम में लग गए हैं। इसको लेकर उन्‍होंने बड़े बड़े फैसले शुरू कर दिए हैं। उनका कहना है कि पिछली सरकार के कार्यकाल में कई घोटाले हुए हैं। 

 

 

डिसिजन फाइनल है 
उन्‍होंने कहा है कि उनका यह डिसिजन फाइनल है कि क्‍वालालमुर और सिंगापुर के बीच चलने वाली हाईस्‍पीड ट्रेन का प्रोजेक्‍ट कैंसिल कर दिया है। हाईस्‍पीड ट्रेन से यह सफर 90 मिनट का रह जाता है, जिसमें सड़क मार्ग से अभी करीब 5 घंटे लगते हैं। उन्‍होंने कहा है कि यह प्रोजेक्‍ट फायदेमंद नहीं है, और इसकी लागत भी बहुत ज्‍यादा है। 

 

 

2016 में हुआ था समझौता
इस प्रोजेक्‍ट को लेकर दोनों देशों के बीच 2016 में एक समझौता हुआ था। 350 किलोमीटर के इस ट्रैक को 2026 तक तैयार होना था। हालांकि इस पर आने वाली लागत को लेकर कभी भी खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन जानकाराें के अनुसार इस पर 15 बिलियन डॉलर की लागत आ सकती थी। 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट