विज्ञापन
Home » Economy » InternationalLockheed Martin unveils new combat jet F-21 for India

भारत के लिए बना दिया फाइटर प्लेन, 1 लाख Cr. की डील के लिए दुनिया में मची होड़

दिग्गज अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने बनाया प्लेन F-21, चला बड़ा दांव

1 of


नई दिल्ली. अमेरिकी डिफेंस कंपनी लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) ने बुधवार को खास भारत के लिए मल्टी-रोड फाइटर प्लेन (fighter jet) एफ-21 (F-21) किया। दरअसल कंपनी ने भारत से 15 अरब डॉलर (लगभग 1.05 लाख करोड़ रुपए) के फाइटर प्लेन के ऑर्डर को हासिल करने के लिए यह दांव चला है।

 

लॉकहीड मार्टिन ने नए प्लान का किया ऐलान

लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) ने एअरो इंडिया (Aero-India 2019) 2019 एयर शो के पहले दिन अपने इस प्लान का ऐलान किया। कंपनी ने कहा कि विशेष तौर पर इंडियन एयर फोर्स (IAF) के लिए बनाया गया एफ-21 (F-21) दुनिया में बेजोड़ है और मेक इन इंडिया (Make in India) के लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम है। कंपनी ने कहा कि इस प्लेन से भारत की हवाई ताकत को भी मजबूती मिलेगी।

 

भारत में ही होगा प्लेन का प्रोडक्शन

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अगर ऑर्डर मिलता है तो लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) और टाटा एडवांस्ड सिस्टम (Tata Advanced Systems) भारत में ही एफ-21 (F-21) का प्रोडक्शन करेंगी। अमेरिका की डिफेंस कंपनी भारत को पहले अपने एफ-16 (F-16) का ऑफर भी दे चुकी है। कंपनी ने कहा कि एफ-21 (F-21) भारत को दुनिया के सबसे बड़े फाइटर एयरक्राफ्ट इकोसिस्टम में तब्दील करने के लिए उसकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

 

इन कंपनियों के बीच है होड़

भारत ने 114 प्लेन के लिए ग्लोबल ऑर्डर जारी किया है। इसके लिए बोइंग के एफ/ए-18 (F/A-18), साब के ग्रिपेन (Saab’s Gripen), दसाल्ट एविएशन के राफेल (Rafale), यूरोफाइटर टाइफून (Eurofighter Typhoon) और रूसी एयरक्राफ्ट के बीच होड़ है।
 

 

 

अंदर और बाहर दोनों तरफ से अलग है एफ-21

लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स (Lockheed Martin Aeronautics) के वाइस प्रेसिडेंट (स्ट्रैटजी और बिजनेस डेवलपमेंट) विवेक लाल ने कहा, ‘एफ-21 अंदर और बाहर दोनों तरफ से अलग है।’ उन्होंने कहा, ‘नया डिजाइन (एफ-21) इंडियन एयर फोर्स को एडवांस, ताकतवर फाइटर एयरक्राफ्ट  उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यह एडवांस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच नजदीकी संबंधों के लिए अवसर भी मुहैया कराता है।’

 

 
लॉकहीड मार्टिन के हैं 1,05,000 इम्प्लॉई

लॉकहीड मार्टिन एक ग्लोबल सिक्योरिटी और एयरोस्पेस कंपनी है, जिसके दुनिया भर में 1,05,000 इम्प्लॉई हैं। यह कंपनी प्रमुख रूप से एंडवांस टेक्नोलॉजी सिस्टम्स, प्रोडक्ट्स और सर्विसेस पर रिसर्च, डिजाइन, डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चर, इंटिग्रेशन और सस्टेनमेंट से जुड़ी हुई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन