Home » Economy » InternationalSome more steps likely to narrow CAD, says Jaitley

एक-दो दशक बरकरार रहेगी भारत की तेज ग्रोथ, US-चीन ट्रेड वार कारोबारियों के लिए मौकाः जेटली

अरुण जेटली ने कहा कि इकोनॉमिक ग्रोथ के मामले में भारत आगे भी चीन से अच्छा प्रदर्शन करता रहेगा।

Some more steps likely to narrow CAD, says Jaitley

 

नई दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इकोनॉमिक ग्रोथ के मामले में भारत आगे भी चीन से अच्छा प्रदर्शन करता रहेगा और भारत की ऊंची ग्रोथ अगले एक-दो दशक तक बरकरार रहने की संभावना है। उन्होंने अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वार को भारतीय कारोबारियों के लिए बड़े मौके के समान बताया। जेटली शनिवार को एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

 

 

करंट अकाउंट डेफिसिट कम करने के प्रयास जारी

उन्होंने कहा कि सरकार करंट अकाउंट डेफिसिट (CAD) को कम करने के लिए लगातार कदम उठा रही है। जेटली ने कहा कि हाल में उठाए गए कुछ कदमों से मौजूदा वित्त वर्ष में कर्ज के लक्ष्य को 70 हजार करोड़ रुपए तक घटाने में कामयाबी मिली है। वहीं सरकार ने तेल कंपनियों को एक साल में 10 अरब डॉलर तक बाह्य कर्ज जुटाने के लिए भी मंजूरी दे दी है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार आगे भी इस दिशा में कुछ कदम उठा सकती है, जिससे विदेशी निवेश बढ़ने का अनुमान है।

 

 

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वार भारत के लिए मौका

जेटली ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार भारतीय कारोबारियों के लिए बड़े मौके के समान है। भारत की डॉमेस्टिक ग्रोथ के लिए स्थिर विश्व की जरूरत है।

उन्होंने रुपए से जुड़ी चिंताओं को खारिज किया। उन्होंने कहा कि रुपया जल्द ही अपने सही स्तर को हासिल करेगा। भारत में एफडीआई इनफ्लो में कमी नहीं आएगी। भारतीय इकोनॉमी से जुड़े सेंटीमेंट अभी भी पॉजिटिव हैं। राजकोषीय स्थिति को मजबूत बनाए रखने से हमेशा ही मदद मिलती है।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट