बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalट्रम्प की भारत-चीन को धमकी, कहा- US कंपनियों से ज्यादा टैक्स पर करेंगे जवाबी कार्रवाई

ट्रम्प की भारत-चीन को धमकी, कहा- US कंपनियों से ज्यादा टैक्स पर करेंगे जवाबी कार्रवाई

ट्रम्प ने कहा है कि भारत और चीन जैसे देश अगर अमेरिकी टैरिफ के अनुसार नहीं चलते हैं तो उनपर जवाबी टैक्स लगाया जाएगा।

1 of

वाशिंगटन। यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत को धमकी दी है। ट्रम्प ने कहा है कि भारत और चीन जैसे देश अगर अमेरिकी टैरिफ के अनुसार नहीं चलते हैं तो उनपर जवाबी टैक्स लगाया जाएगा। उन्होंने साफ कहा कि यूएस कंपनियों के साथ इन देशों में ठीक नहीं हो रहा, इसलिए हम भी चुप नहीं रहेंगे। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान चीन का नाम कई बार लिया। बता दें कि पहले भी ट्रम्‍प ने हार्ले डेविडसन बाइक पर हाई इम्‍पोर्ट ड्यूटी लगाने के भारत के फैसले पर नाराजगी जताते हुए इसे गलत बताया था। हार्ले-डेविडसन एक यूएस कंपनी है और भारत में इसके बाइक्स की खासी बिक्री होती है।

 

हम भी देंगे जवाब 

ट्रम्प का कहना है कि हम भी जवाबी टैक्स के बारे में सोच रहे हैं। चीन हम पर 25 फीसदी चार्ज लगाएगा और भारत 75 फीसदी चार्ज करेगा तो क्या हम कुछ नहीं करेंगे। वे 25, 50 या 75 फीसदी चार्ज लगाते हैं तो हम भी उतना ही टैक्स लगाएंगे। यानी अगर वे 50 फीसदी चार्ज करते हैं तो हम भी उनपर 50 फीसदी चार्ज लगाएंगे। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कनाडा और मैक्सिको को छोड़कर अन्य देशों के एल्युमीनियम पर 10 फीसदी और स्टील पर 25 फीसदी टैरिफ लगाया है। 

 

US के लिए फेयर ट्रेड डील होगा सुनिश्चित  
ट्रम्प का कहना है कि उनके एडमिनिस्ट्रेशन के पहले साल में ही रेसीप्रोकल टैक्स का मंच तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियों से दूसरे देशों ने अच्छा व्यवहार नहीं किया है। उन्होंने टेस्ला चीफ एलन मस्क के एक ट्वीट का हवाला देते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 फीसदी ड्यूटी लगाता है, जबकि अमेरिका में चीनी कारों के इंपोर्ट पर सिर्फ 2.5 फीसदी चार्ज किया जाता है। ट्रंप ने कहा कि रेसीप्रोकल टैक्स प्रोग्राम अमेरिका के लिए फेयर ट्रेड डील को सुनिश्चित करेगा। 

 

पहले भी दी थी धमकी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प ने पहले भी हार्ले डेविडसन बाइक पर हाई इम्‍पोर्ट ड्यूटी लगाने के भारत के फैसले पर नाराजगी जताते हुए इसे गलत बताया था। ट्रम्‍प ने भारत को भी धमकी देते हुए कहा था कि अमेरिका भी अपने यहां इम्‍पोर्ट होने वाली भारतीय मोटरसाइकिलों पर ड्यूटी बढ़ा देगा। ट्रम्‍प ने कांग्रेस सदस्यों के साथ स्टील इंडस्ट्री पर डिस्‍कशन के दौरान यह चेतावनी दी थी।  

 

US की तरह सिस्‍टम करे भारत
ट्रम्‍प ने कहा था कि इम्‍पोर्ट ड्यूटी को 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी करने का भारत सरकार का हाल का फैसला पर्याप्त नहीं है। ट्रम्‍प ने कहा कि इसे एक-दूसरे के अनुकूल होना चाहिए। यानी जिस तरह की अमेरिकी व्यवस्था है वैसा ही भारत को करना चाहिए। ट्रम्‍प का इशारा मोटरसाइकलों के इम्‍पोर्ट पर 'जीरो टैक्स' की तरफ था।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट