बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalशी जिनपिंग फिर बन सकते हैं चीन के प्रेसिडेंट, ऐसे तैयार होगा रास्ता

शी जिनपिंग फिर बन सकते हैं चीन के प्रेसिडेंट, ऐसे तैयार होगा रास्ता

चीन की रूलिंग पार्टी ने संविधान से राष्ट्रपति के कार्यकाल की सीमा हटाने का प्रस्ताव रखा है।

1 of

बीजिंग. चीन में शी जिनपिंग फिर से राष्‍ट्रपति बन सकते हैं। चीन की रूलिंग कमयूनिस्ट पार्टी ने संविधान से राष्ट्रपति के कार्यकाल की सीमा हटाने का प्रस्ताव रखा है। अभी यह सीमा 2 साल की है। माना जा रहा है कि इस प्रस्ताव से शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल के बाद भी सत्ता में रहने का रास्ता खुल जाएगा। उनका कार्यकाल फिलहाल 2013 तक है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से ये खबर आई है। 

 

 

ऐसे साफ होगा रास्ता 
प्रेसिडेंट की कार्यकाल की सीमा हटाने के प्रस्ताव पर सोमवार को होने वाले पार्टी के पूर्ण अधिवेशन में मुहर लग सकती है। ऐसे में चीन के सबसे प्रभावशाली नेताओं में शुमार शी को 2 कार्यकाल के बाद फिर प्रेसिडेंट बनाए जाने का रास्ता साफ हो जाएगा। शी ने पिछले साल सीपीसी की राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद 5 साल के अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की थी। शी जिनपिंग सीपीसी और सेना के भी प्रमुख हैं।

 

2013 में प्रेसिडेंट निर्वाचित हुए थे
शी चिनफिंग 2013 में पार्टी के प्रमुख और प्रेसिडेंट निर्वाचित हुए थे। बाद में उन्होंने सेना के प्रमुख की कमान भी संभाली थी। साल 2016 में सीपीसी ने आधिकारिक रुप से उन्हें प्रमुख नेता का खिताब दिया था। 5 साल में एक बार होने वाली सीपीसी की कांग्रेस पिछले साल शी की विचारधारा को संविधान में जगह देने पर राजी हो गई थी। यह सम्मान आधुनिक चीन के संस्थापक माओत्से तुंग और उनके उत्तराधिकारी देंग शियोपिंग के लिए ही आरक्षित था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट