विज्ञापन
Home » Economy » InternationalIndia hikes customs duty to 200 pc on all goods imported from Pakistan

भारत का बड़ा एक्शन, पाकिस्तान से आने वाले हर सामान पर 200% तक बढ़ाई ड्यूटी    

3482 करोड़ का सामान भारत को एक्सपोर्ट करता है पाकिस्तान

India hikes customs duty to 200 pc on all goods imported from Pakistan

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद भारत ने शनिवार को एक बड़ा झटका दिया। भारत सरकार ने पाकिस्तान से किए जाने वाले सभी गुड्स के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी 200 फीसदी तक बढ़ा दी है।


नई दिल्ली. पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद भारत ने शनिवार को एक बड़ा झटका दिया। भारत सरकार ने पाकिस्तान से किए जाने वाले सभी गुड्स के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी 200 फीसदी तक बढ़ा दी है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुआई वाली सरकार द्वारा मोस्ट फेवर्ड नेशन (most-favoured nation) का दर्जा वापस लिए जाने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ की गई बड़ी कार्रवाई है। भारत के इस फैसले से पाकिस्तान को दोहरा झटका लगेगा। एक तरफ जहां पाकिस्तानी सामान पर ड्यूटी बढ़ने से भारत का रेवेन्यू बढ़ेगा, वहीं पाकिस्तान सामान महंगा होने से कॉम्पीटिशन में पिछड़ जाएगा।

 

इम्पोर्ट होने वाले सभी गुड्स पर बढ़ाई ड्यूटी

वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitely) ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा, ‘भारत ने पुलवामा की घटना के बाद पाकिस्तान से एमएफएन स्टेटस (MFN status) वापस ले लिया है। इसके बाद तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किए जाने वाले सभी गुड्स पर कस्टम ड्यूटी 200 फीसदी तक बढ़ा दी गई है।’

 

यह भी पढ़ें-भारत को ये 5 आइटम बेचकर अरबों कमाता है पाकिस्तान, अब बढ़ेगी कंगाली

 

वापस लिया था मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा 

भारत ने शुक्रवार को ही पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का स्टेटस रद्द कर दिया था।  कस्टम ड्यूटी बढ़ने का पाकिस्तान से भारत को होने वाले एक्सपोर्ट पर तगड़ा असर पड़ेगा। वर्ष 2017-18 में पाकिस्तान ने भारत को 48.85 करोड़ डॉलर (3482.3 करोड़ रुपए) का एक्सपोर्ट किया था।

 

इन आइटम्स का एक्सपोर्ट करता है पाकिस्तान

पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट होने वाले प्रमुख आइटम्स में ताजे फल, सीमेंट, पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स, बल्क मिनरल्स व ओर्स और तैयार चमड़ा है।

 

यह भी पढ़ें-इन 5 चीजों के लिए भारत पर डिपेंड है पाकिस्तान, फिर भी दुनिया में दिखाता है अकड़

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन