Home » Economy » InternationalIndia, Japan sign USD 75 bn currency swap agreement

भारत-जापान में 75 अरब डॉलर का करंसी स्वैप एग्रीमेंट, फॉरेन एक्सचेंज और शेयर बाजार में आएगी स्टैब्लिटी

भारत और जापान ने सोमवार को 75 अरब डॉलर का बाईलेटरल करंसी स्वैप एग्रीमेंट किया।

India, Japan sign USD 75 bn currency swap agreement

 

नई दिल्ली. भारत और जापान ने सोमवार को 75 अरब डॉलर का बाईलेटरल करंसी स्वैप एग्रीमेंट किया। इससे देश के फॉरेन एक्सचेंज और कैपिटल मार्केट्स में स्थायित्व आएगा। इस समझौते से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को गहराई व विविधता को मजबूती और विस्तार मिलेगा।

 

 

कई मुद्दों पर हुआ विचार विमर्श

जापान के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई, जिसमें दोनों लीडर्स  ने इंडो-पैसिफिक रीजन के मौजूदा हालात सहित कई बाईलेटरल, रीजनल और ग्लोबल मुद्दों पर भी विचार विमर्श हुआ।

दोनों लीडर्स के बीच समिट लेवल मीटिंग के बाद जारी इंडिया-जापान विजन स्टेटमेंट में कहा गया, ‘वित्तीय और आर्थिक भागीदारी बढ़ाने के क्रम में जापान और भारत 75 अरब डॉलर के बाईलेटरल स्वैप एग्रीमेंट (BSA) का स्वागत करते हैं। ’

 

 

फॉरेन एक्सचेंज और कैपिटल मार्केट में आएगा स्थायित्व

वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, ‘इससे भारत में फॉरेन एक्सचेंज और कैपिटल मार्केट्स ज्यादा स्थायित्व आना चाहिए। इस फैसिलिटी से भारत जरूरत पड़ने पर विदेशी पूंजी के इस्तेमाल में सक्षम हो जाएगा।’

 

दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूती देने की संभावनाओं को समझते हुए पीएम मोदी और आबे ने बीते चार साल के दौरान हासिल उपलब्धियों की समीक्षा भी की।

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट