Home » Economy » InternationalIMF projects Indias growth at 7.3 per cent in 2018

IMF ने भारत का ग्रोथ रेट अनुमान 7.3% पर बरकरार रखा, अगले साल का ग्रोथ अनुमान 0.1% घटाया

अगले साल के लिए भारत और अमेरिका का ग्रोथ अनुमान 0.1% जबकि चीन का 0.2% घटाया।

IMF projects Indias growth at 7.3 per cent in 2018

वॉशिंगटन। इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) ने साल 2018 में भारत के लिए ग्रोथ रेट का अनुमान 7.3% पर बरकरार रखा है। हालांकि, अगले साल 2019 के लिए भारत की विकास दर 7.4% रहने की उम्मीद जताई है। IMF ने अप्रैल में 7.5% का अनुमान जारी किया था। इसके मुताबिक देश की इकोनॉमी नोटबंदी और जीएसटी (GST) के असर से उबर चुकी है। इसे आर्थिक सुधारों का फायदा होगा।

 

क्रूड महंगा होने से इकोनॉमी पर असर पड़ेगा

IMFके मुताबिक कच्चा तेल महंगा होने और दुनिया के कई देशों की वित्तीय हालत बिगड़ने का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। इसलिए अगले साल के लिए ग्रोथ अनुमान में कमी की गई। फिर भी भारत की विकास दर दुनिया में सबसे तेज रहेगी। 
मीडियम टर्म में भारत की विकास दर 7.75% रहने की उम्मीद है। इसे आर्थिक सुधारों से फायदा होगा। हालांकि, अप्रैल में आईएमएफ ने 7.80% की उम्मीद जताई थी।

बढ़ सकती है महंगाई 

देश में इस साल महंगाई दर 3.6% रह सकती है। जबकि, अगले साल 4.7% रहने का अनुमान है। आईएमएफ का मानना है कि तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से महंगाई दर में बढ़ोतरी होगी।

 

अगले साल के लिए विकास दर घटाया
आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में अमेरिका, चीन और भारत की विकास दर के अनुमान में बदलाव नहीं किया। लेकिन, अगले साल के लिए भारत और अमेरिका का ग्रोथ अनुमान 0.1% जबकि चीन का 0.2% घटा दिया।

 

ट्रेड वार का पड़ेगा असर

वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के ट्रेड वॉर से चीन की विकास दर पर असर पड़ेगा। ग्लोबल ग्रोथ रेट के अनुमान में भी अमेरिका और दूसरे देशों के बीच व्यापार विवादों की वजह से कमी की गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट