Home » Economy » InternationalFacebook reveals data sharing partnerships, ties to 4 Chinese firms

facebook का डाटा शेयरिंग पार्टनरशिप का खुलासा, 4 चीनी कंपनियों से भी साझा की जानकारी

फेसबुक इनमें से 38 कंपनियों के साथ साझेदारी खत्म कर चुकी है।

Facebook reveals data sharing partnerships, ties to 4 Chinese firms
 
नई दिल्ली.  फेसबुक की तरफ से एक और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। फेसबुक का कहना है कि उसने 52 कंपनियों के साथ यूजर्स का डाटा शेयर किया था, जिनमें चीनी कंपनियां भी शामिल हैं। फेसबुक ने कुछ चीनी सेलफोन मेकर के साथ डेटा शेयर करने का विशेष करार किया था, जिसके तहत इन कंपनियों को यूजर व उनके दोस्तों की पर्सनल जानकारी को एक्सैस करने की इजाजत दी गई। फेसबुक इनमें से 38 कंपनियों के साथ साझेदारी समाप्त कर चुकी है। वहीं 7 अन्य कंपनियों के साथ जुलाई महीने तक फेसबुक समझौता खत्म करेगी।
 
700 पन्नों से मिली जानकारी
सोशल मीडिया द्वारा अमेरिकी हाउस एंड कॉमर्स कमिटी को सौंपे 700 पन्नों से डाटा शेयर करने की जानकारी मिली। द हिल ने बताया कि कमिटी ने शनिवार को सार्वजनिक रूप से जानकारी जारी की। इसमें बताया गया है कि कुछ कंपनियों के साथ कई सालों से फेसबुक यूजर का डाटा शेयर करती है। इन कम्पनियों से कुछ के साथ साझेदारी जारी रहेगी, वहीं कुछ के साथ समाप्त कर दी जाएगी। 
 
फेसबुक डाटा लीक की संख्‍या 8.7 करोड़
कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा लीक के बाद से फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी लगातार सवालों के घेरे में है। कैंब्रिज एनालिटिका को गलत ढंग से शेयर किया गया फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक संख्‍या 8.7 करोड़ तक पहुंच गया है। बता दें, कैम्ब्रिज एनॉलिटिका डाटा लीक स्‍कैंडल सामने आने के बाद फेसबुक पहले से ही करोड़ों यूजर्स के डाटा का मिसयूज करने को लेकर फजीहत झेल रही है। फेसबुक का दावा है कि कैम्ब्रिज एनॉलिटिका ने फेसबुक के डाटा तक पहुंच का गलत फायदा उठाया।
 
इन टेक कंपनियों के साथ किया डाटा शेयर
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने बड़ी टेक कंपनियों जैसे एप्पल, अमेजन, ब्लैकबरी औऱ सैमसंग के साथ डाटा शेयर किया है। इसके अलावा इस लिस्ट में अलिबाबा, क्वालकॉम औऱ पैनटेक शामिल है। लेकिन लिस्ट में चार चीनी कंपनियां Huawei, लेनेवो, ओपो और टीसीएल भी शामिल है। अमेरिकी खुफिया ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों के रूप में माना है।
इससे पहले, पिछले महीने न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने दावा किया गया था कि सोशल मीडिया कंपनी ने एप्‍पल, सैमसंग और माइक्रोसॉफ्ट समेत स्‍मार्टफोन बनाने वाली दुनिया की करीब 60 प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ अपने यूजर्स और उनके संबंधियों की निजी जानकारी साझा की थी।
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट