बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalएक कार की पार्किंग के लिए खर्च कर दिए 5 करोड़, हॉन्गकॉन्ग में लगी दुनिया की सबसे ऊंची बोली

एक कार की पार्किंग के लिए खर्च कर दिए 5 करोड़, हॉन्गकॉन्ग में लगी दुनिया की सबसे ऊंची बोली

हॉन्गकॉन्ग में फ्लैट की तुलना में पार्किंग की कीमत प्रति स्क्वायर फुट दोगुनी है।

expensive car parking space of the world sold in hong kong

हॉन्गकॉन्ग. हॉन्गकॉन्ग में दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत पर पार्किंग स्पेस बिकने का मामला सामने आया है। हाल में एक दंपत्ति ने वहां के भीड़-भाड़ वाले इलाके कोउलून में अपनी पार्किंग को 7.65 लाख डॉलर (5.2 करोड़ रुपए) में बेचा, जो अभी तक किसी पार्किंग स्पेस के लिए लगी सबसे ज्यादा ऊंची बोली है।  

 

 

इतनी लगी बोली
फॉर्च्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह सिंगल पार्किंग स्पेस सुंग हुंग काई प्रॉपर्टीज के लग्जरी प्रोजेक्ट अल्टिमा में बिकी। बताया जाता है कि इस इलाके में फ्लैट की तुलना में पार्किंग की कीमत प्रति स्क्वायर फुट दोगुनी है। 
बताते हैं कि इस बिल्डिंग में रहने वाले एक कपल ने एक अनजान बायर को यह पार्किंग बेची। रिकॉर्ड कीमत पर हुई इस डील में पार्किंग की कीमत 5,663 डॉलर प्रति वर्ग फुट रही, जबकि कोउलून में प्रति वर्ग फुट औसत कीमत 2,083 डॉलर है।

 

 

सेलर ने 10 महीने में कमाया 2.3 करोड़ रु का प्रॉफिट
हालांकि बाद में रिकॉर्ड कीमत पर पार्किंग खरीदने वाले की पहचान हो गई। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिकॉर्ड कीमत पर पार्किंग खरीदने वाला शहर की एक फाइनेंशियल कंपनी का हेड है। वहां के लैंड रजिस्ट्री डिपार्टमेंट द्वारा जारी डाटा के मुताबिक, यह पार्किंग एक दंपति सियु-किट और त्सुई-लिंग ने बेची है। सितंबर में किए गए निवेश पर उन्होंने लगभग 2.3 करोड़ रुपए का प्रॉफिट कमाया।

 

 

1.25 करोड़ डॉलर है फ्लैट की कॉस्ट
हालांकि इस महंगे इलाके में 1,911 वर्ग फुट से कम एरिया वाले 4-बेडरूम अपार्टमेंट के वास्ते कार पार्किंग के लिए लगभग 135 वर्ग फुट जगह होती है। वहीं इतने बड़े फ्लैट की कॉस्ट 1.25 करोड़ डॉलर आती है। 
बीते साल हॉन्गकॉन्ग के एक अन्य इलाके में 6.60 लाख डॉलर में पार्किंग स्पेस बिकने का रिकॉर्ड बना था। एक मीडिया रिपोर्ट में रियल एस्टेट में स्पेशलाइज इन्वेस्टमेंट कंपनी जोन्स लैंग लसाले ने कहा कि पार्किंग स्पेस मार्केट ज्यादा ही तेजी से चढ़ रहा है।

 

 

फ्लैट की तुलना में तेजी से बढ़ रही पार्किंग की कीमत
बायर्स और सेलर्स पार्किंग की सीमित उपलब्धता को भुनाने पर विचार कर रहे हैं और पार्किंग गैराज में निवेश करने वाले अच्छी कमाई कर रहे हैं। बीते 12 साल से घरों की कीमतों की तुलना में पार्किंग स्पेस बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2005 और 2017 के बीच हॉन्गकॉन्ग में पार्किंग की कीमतों में 270 फीसदी, जबकि घरों की कीमतों में 256 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट