विज्ञापन
Home » Economy » InternationalPNB scam: ED files fresh chargesheet against Nirav Modi, others

ED की नीरव मोदी के खिलाफ दूसरी चार्जशीट, 14 हजार करोड़ के PNB स्कैम में है आरोपी

PNB scam: ED files fresh chargesheet against Nirav Modi, others

नई दिल्ली. एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (Enforcement Directorate) ने 14 हजार करोड़ रुपए (2 अरब डॉलर) के पीएनबी (PNB) स्कैम में आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) और अन्य के खिलाफ एंटी-नी लॉन्डरिंग कानून के तहत एक नई चार्जशीट फाइल की है। ईडी (ED) के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस प्रकार जांच एजेंसी ने 11 महीने के भीतर यह दूसरी चार्जशीट फाइल की है।

 

PMLA कोर्ट में फाइल की चार्जशीट

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले मुंबई में स्पेशल प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (PMLA) कोर्ट में यह चार्जशीट फाइल की गई थी। समझा जाता है कि जांच एजेंसी ने अपने इस नए डॉक्यूमेंट में नीरव मोदी (Nirav Modi) की पत्नी ऐमी (Ami Modi) की भूमिका और उनके द्वारा फंड की रूटिंग का भी उल्लेख किया है।

 

ईडी ने पेश किए नए सबूत

उन्होंने कहा कि मोदी और कुछ अन्य आरोपियों के खिलाफ यह एक सप्लीमेंट्री चार्जशीट है और एजेंसी ने इस मामले में मिले नए सबूतों का भी उल्लेख किया है। इसके साथ ही उनके खिलाफ भगोड़े आर्थिक अपराधी कानून के तहत भी आरोप लगाए गए हैं। चार्जशीट से जुड़ी अन्य डिटेल अभी नहीं मिल सकी हैं।

 

ब्रिटेन में है नीरव मोदी

गौरतलब है कि ब्रिटेन के एक अखबार ने नीरव मोदी के लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में 80 लाख पाउंड के आलीशान अपार्टमेंट में रहने और नये सिरे से हीरा कारोबार शुरू करने की जानकारी दी थी। इस रिपोर्ट के दो दिन बाद यह नया घटनाक्रम हुआ है। 


मई में फाइल की थी पहली चार्जशीट

ईडी ने 9 मार्च को कहा था कि ब्रिटेन के गृह मंत्री ने नीरव के प्रत्यर्पण के भारत के आग्रह को हाल ही में आगे की कार्रवाई के लिए अदालत को भेजा है। ईडी ने नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी के मामले में पिछले साल मई में पहली चार्जशीट दायर की थी।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा में हुये कथित घोटाले की जांच कर रहे हैं। इसमें नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी तथा अन्य लोगों की संलिप्तता को लेकर ये एजेंसियां जांच कर रही हैं। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन