विज्ञापन
Home » Economy » Internationalchina is depend on india foe 5 lac cr rupee revenue, masood azhar veto

भारत को ये 5 आइटम बेचकर लाखों करोड़ कमाता है चीन, फिर भी नहीं मानता बात

5 लाख करोड़ रु की कमाई के लिए भारत पर डिपेंड है चीन

1 of

नई दिल्ली. चीन भले ही वैश्विक ताकत के तौर पर भारत को अपना प्रतिस्पर्धी मानता रहा है और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के हितों से जुड़े मामले अटकाता रहा है, लेकिन वह लाखों करोड़ रुपए की कमाई के लिए वह भारत पर ही डिपेंड है। चीन हर साल भारत को 5 लाख करोड़ रुपए के आइटम्स एक्सपोर्ट करता है। हम यहां ऐसे टॉप 5 आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें भारत को बेचकर चीन मोटी कमाई करता है।


मसूद अजहर मामले में चीन ने फिर लगाया वीटो

पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को यूनाइटेड नेशन की वैश्विक आतंकियों की सूची में शामिल कराने के प्रस्ताव पर चीन ने वीटो लगा दिया। चीन इससे पहले भी तीन बार मसूद अजहर के मामले में वीटो का इस्तेमाल कर चुका है। हालांकि इस बार भारत को 14 देशों के साथ सुरक्षा परिषद के 4 स्थायी सदस्यों का समर्थन हासिल हुआ। आगे पढ़ें-ये 5 आइटम बेचकर लाखों करोड़ कमाता है चीन

 

स्रोत-विदेश व्यापार महानिदेशालय

 

यह भी पढ़ें-अरब देश ने दिया झटका, तो ईरान ने मोदी सरकार को कराई मोटी कमाई

 

1. इलेक्ट्रिकल मशीनरी और इक्विपमेंट

चीन इलेक्ट्रिकल मशीनरी और इक्विपमेंट व उससे जुड़े पार्ट्स, साउंड रिकॉर्डर और रिप्रोड्यूसर्स, टेलीविजन इमेज एंड साउंड रिकॉर्डर्स व प्रोड्यूसर्स के निर्यात से भारत से सबसे ज्यादा कमाई करता है। चीन ने वित्त वर्ष 2018-19 में अप्रैल-दिसंबर भारत को के दौरान 1.12 लाख करोड़ रुपए की इलेक्ट्रिकल मशीनरी और इक्विपमेंट व उससे जुड़े पार्ट्स, साउंड रिकॉर्डर और रिप्रोड्यूसर्स, टेलीविजन इमेज एंड साउंड रिकॉर्डर्स व प्रोड्यूसर्स का चीन से इम्पोर्ट किया। जबकि भारत ने एक साल पहले यानी वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 1.84 लाख करोड़ रुपए के इन आइटम्स का इम्पोर्ट किया था।

 

 

2. न्यूक्लियर रिएक्टर्स, मशीनरी और मैकेनिकल अप्लायंसेस

चीन, भारत को न्यूक्लियर रिएक्टर्स, मशीनरी और मैकेनिकल अप्लायंसेस के एक्सपोर्ट से भी मोटी कमाई करता है। चीन ने अप्रैल-दिसंबर, 2018-19 के दौरान भारत को लगभग 70 हजार करोड़ रुपए के ये आइटम बेचे। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा लगभग 87 हजार करोड़ रुपए रहा था।

 
3.ऑर्गनिक केमिकल्स
 
इस लिस्ट में ऑर्गनिक केमिकल्स तीसरे नंबर पर हैं। चीन ने वित्त वर्ष 2018-19 में अप्रैल-दिसंबर के दौरान ऑर्गनिक केमिकल्स बेचकर भारत से 46 हजार करोड़ रुपए की कमाई की। वहीं इससे पहले वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 45,691 करोड़ रुपए रहा था। 

4.प्लास्टिक और उससे बने आइटम

चीन ने प्लास्टिक और उससे निर्मित आइटम्स बेचकर भी भारत से अच्छी कमाई की। वित्त वर्ष 2018-19 में अप्रैल-दिसंबर के दौरान चीन ने लगभग 14 हजार करोड़ रुपए के प्लास्टिक प्रोडक्ट्स भारत को बेचे थे। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 15 हजार करोड़ रुपए रहा था।

 

5.फर्टिलाइजर्स

चीन ने अप्रैल-दिसंबर, 2018-19 के दौरान 11,252 करोड़ रुपए के फर्टिलाइजर्स का भारत को एक्सपोर्ट किया। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा सिर्फ 7 हजार करोड़ रुपए रहा था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन