विज्ञापन
Home » Economy » InternationalChina GDP growth steadies at 6.4% in first quarter

अनुमानों के विपरीत स्थिर रही चीन की ग्रोथ, मार्च तिमाही में 6.4% बढ़ी जीडीपी

अनुमानों के विपरीत मार्च, 2019 में समाप्त तिमाही के दौरान चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ स्थिर बनी रही।

China GDP growth steadies at 6.4% in first quarter

ग्लोबल डिमांड में सुस्ती, अमेरिका के साथ जारी ट्रेड वार और कर्ज संकट के बावजूद कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही के दौरान चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.4 फीसदी रही। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में ये बातें सामने आईं।


बीजिंग. अनुमानों के विपरीत मार्च, 2019 में समाप्त तिमाही के दौरान चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ स्थिर बनी रही। ग्लोबल डिमांड में सुस्ती, अमेरिका के साथ जारी ट्रेड वार और कर्ज संकट के बावजूद कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही के दौरान चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.4 फीसदी रही। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में ये बातें सामने आईं।


सुस्ती के बावजूद चीन ने दिखाया दम

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स द्वारा जारी जीडीपी (GDP) आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी से मार्च के दौरान दुनिया की दूसरी बड़ी इकोनॉमी की जीडीपी ग्रोथ 6.4 फीसदी रही, जबकि एएफपी पोल में इकोनॉमिस्ट ने 6.3 फीसदी का अनुमान जाहिर किया था। इससे जाहिर होता है कि बीते साल हर तिमाही में सुस्ती के बावजूद चीन की ग्रोथ स्थिर बनी रही।


बाजार के अनुमान से बेहतर रही ग्रोथ

एनबीएस के पोक्समैन माओ शेंगयोन्ग ने कहा, ‘पॉजिटिव फैक्टर्स बढ़ने के साथ चीन की इकोनॉमी का प्रदर्शन स्थिर बना हुआ है और बाजार के अनुमान से बेहतर है। इससे इकोनॉमी की बुनियादी मजबूती का पता चलता है।’ पिछले महीने बीजिंग में शीर्ष पॉलिसीमेकर्स द्वारा इकोनॉमी को सपोर्ट देने के लिए टैक्स में व्यापक कटौती, फीस में कमी और फाइनेंसिंग सपोर्ट की योजना का ऐलान किया था।


ग्रोथ के ट्रैक पर आने में लगेंगे 6 महीने

चीन लगातार प्राइवेट बिजनेस को सपोर्ट देने के लिए कर्ज दे रहा है। बीते महीने मार्केट में नया कर्ज आने के बावजूद एनालिस्ट ने कहा कि इकोनॉमी को ग्रोथ के ट्रैक पर आने में अभी 6 महीने लगेंगे। हालांकि इस कर्ज से बैंकों के लोन और कुल बकाया क्रेडिट में खासा इजाफा हो गया है।



 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन