बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalMallya से वसूल लेंगे पैसा, SBI ने कहा-हो गया रास्ता साफ, अब तक मिले 963 करोड़ रु

Mallya से वसूल लेंगे पैसा, SBI ने कहा-हो गया रास्ता साफ, अब तक मिले 963 करोड़ रु

SBI ने कहा कि Vijay Mallya की इंडियन एसेट्स की नीलामी से भारतीय बैंकों को 963 करोड़ रुपए की रिकवरी हुई है।

1 of

नई दिल्ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एमडी अरिजित बासु ने कहा कि 9 हजार करोड़ रुपए के कर्जदार Vijay Mallya की इंडियन एसेट्स की नीलामी से 963 करोड़ रुपए की वसूली हो चुकी है और ब्रिटेन में भी अच्छी सफलता मिल रही है। वह यूके के हाईकोर्ट के माल्या की एसेट्स जब्त करने के आदेश पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने ब्रिटेन से भी वसूली की प्रक्रिया तेज होने की उम्मीद जताई। भारतीय बैंकों के कर्जदार माल्या 2 साल से ज्यादा समय से भारत से फरार चल रहे हैं।

 

 

यूके अथॉरिटीज के साथ संपर्क में भारतीय बैंक
SBI के एमडी ने कहा कि ब्रिटेन की कोर्ट के विजय माल्या की एसेट्स की सर्च और जब्ती के आदेश के बाद भारतीय बैंक वसूली के लिए यूके के अथॉरिटीज के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने रिपोर्टर्स से बातचीत में कहा, ‘हम कोर्ट के आदेश से काफी खुश हैं और इस तरह के आदेश से हमें एसेट हासिल करने में मदद मिलनी चाहिए।’

 

 

वैश्विक स्तर पर लागू है आदेश
ज्यादा ब्योरा दिए बिना उन्होंने कहा, ‘हमें अपना ज्यादातर पैसा वापस मिलने की उम्मीद है।’ उन्होंने कहा कि यूके का एन्फोर्समेंट ऑर्डर वैश्विक स्तर के लिए प्रॉपर्टी फ्रीज करने के लिए हैं और भारतीय बैंक अपना पूरा कर्ज वसूले जाने की उम्मीद कर रही हैं। उन्होंने कहा कि बैंक यूके अथॉरिटीज के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और वैल्युअर की नियुक्ति कर दी गई है। 

 

 

इंडियन एसेट्स की नीलामी से हो चुकी है 963 करोड़ की वसूली 
एसबीआई उन 13 बैंकों के कंसोर्टियम में अग्रणी बैंक है, जिन्होंने माल्या की दिवालिया हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज दिया था। भारत में रिकवरी के सवाल पर बासु ने कहा कि कंसोर्टियम ने अभी तक माल्या की इंडियन एसेट्स की नीलामी से 963 करोड़ रुपए की वसूली कर ली है। 

 

 

यूके हाईकोर्ट ने दिया प्रॉपर्टी जब्त करने का आदेश
यूके हाईकोर्ट ने गुरुवार को ही 13 भारतीय बैंकों के कंसोर्टियम के पक्ष में एन्फोर्समेंट ऑर्डर जारी कर दिया है। इस ऑर्डर के माध्यम से कोर्ट ने एन्फोर्समेंट ऑफिसर को 62 वर्षीय माल्या की लंदन के निकट स्थित हर्टफोर्डशायर स्थिति प्रॉपर्टीज में घुसने की मंजूरी दे दी है। कोर्ट ने जरूरत पड़ने पर बल प्रयोग की भी छूट दे दी है।इन दिनों माल्या लगभग 9 हजार करोड़ रुपए के फ्रॉड और मनी लॉन्डरिंग के मामले में भारत को प्रत्यर्पण किए जाने के खिलाफ केस लड़ रहे हैं।

 

 

पैसे की रिकवरी के लिए मिला ऑप्शन
हाईकोर्ट ने ऑफिसर और उनके उनके एजेंट को टेविन, वेलविन स्थित लेडीवाक और ब्रांबले लॉज में घुसने की मंजूरी दे दी है, जहां पर इन दिनों माल्या रह रहे हैं। हालांकि यह प्रवेश का निर्देश नहीं है, बल्कि इसका मतलब है कि बैंकों को अब लगभग 1.145 अरब पाउंड की रिकवरी के लिए इस ऑर्डर के रूप में एक ऑप्शन मिल गया है।

 

 

इन प्रॉपर्टीज में कंट्रोल में ले सकते हैं ऑफिसर
26 जून को जस्टिस बायरान द्वारा लिखित आदेश के मुताबिक, ‘हाईकोर्ट के एन्फोर्समेंट ऑफिसर और उनके अधीन कार्य कर रहे एक एन्फोर्समेंट एजेंट अब लेडीवाक, क्वीन हू लेन, टेविन वेलविन और ब्रांबले लॉज, क्वीन हू लेन, टेविन, वेलविन प्रॉपर्टीज को कंट्रोल में लेने के लिए उसमें प्रवेश कर सकते हैं।’
 

 

इन 13 बैंकों को होगा फायदा
इन 13 बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉरपोरेशन बैंक, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, पंजाब ऐंड सिंध बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और जेएम फाइनेंशियल एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी प्रा. लि. शामिल हैं, जिन्हें माल्या की इंग्लैंड और वेल्स में माल्या की एसेट्स के मामले में भारतीय जजमेंट का फायदा मिलेगा।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

 

 

कहां और कितने की है प्रॉपर्टी

 

बैंकों द्वारा दिए गए हलफनामे के अनुसार, विजय माल्या के पास यूके में तीन घर हैं। इंग्लैंड में माल्या जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत करीब 105 करोड़ रुपए (11.5 मिलियन पाउंड) है। हर्टफोर्डशायर स्थित इस घर को माल्या ने 2015 में खरीदा था। माल्या के ब्रांबले लॉज की कीमत 13.7 करोड़ रुपए (1.5 मिलियन पाउंड) है। वहीं सेंट्रल लंदन स्थित घर की कीमत 50.2 करोड़ रुपए (5.5 मिलियन पाउंड) है।

इसके अलावा माल्या के पास दो यॉट हैं जिसकी कुल कीमत 115.15 करोड़ रुपए है। फोर्स इंडिया यॉट की कीमत 12.50 करोड़ रुपए (13.95 मिलियन यूरो) और जिप्पो की कीमत 2.65 करोड़ रुपए (329,500 यूरो) है।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

 

35 करोड़ में बेचा माल्‍या का लग्‍जरी जेट

हाल ही में सर्विस टैक्स विभाग को विजय माल्या के लग्जरी जेट बेचने में सफलता मिली। 29 जून को अमेरिकी शहर फ्लोरिडा की कंपनी एविएशन मैनेजमेंट सेल्‍स ने इसके लिए 34.8 करोड़ रुपए (5.05 मिलियन डॉलर) की बोली लगाई, जो सबसे ज्‍यादा की थी। सर्विस टैक्‍स विभाग ने माल्‍या का लग्‍जरी जेट A319 जब्‍त कर लिया था। एक समय में विजय माल्‍या इसी जेट से दुनियाभर में घूमता था और बड़ी-बड़ी बिजनेस डील्‍स करता था। लेकिन विजय माल्‍या की किंगफिशर एयरलाइंस के ऊपर सर्विस टैक्‍स विभाग का करीब 800 करोड़ रुपए बकाया हो गया तो उसने माल्‍या का निजी प्‍लेन जब्‍त कर लिया था।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट