विज्ञापन
Home » Economy » InternationalADB lowers India's growth projection to 7.2 pc for FY'20

ADB ने भारत को दिया झटका, FY20 के लिए ग्रोथ अनुमान घटाकर किया 7.2% 

एडीबी ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है।

ADB lowers India's growth projection to 7.2 pc for FY'20

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने बुधवार को भारत को तगड़ा झटका दिया। एडीबी ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है, जबकि पहले 7.6% ग्रोथ का अनुमान जाहिर किया था। एडीबी ने इसके लिए दूसरे देशों में मांग कम रहने का हवाला दिया है।


नई दिल्ली. एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने बुधवार को भारत को तगड़ा झटका दिया। एडीबी ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है, जबकि पहले 7.6% ग्रोथ का अनुमान जाहिर किया था। एडीबी ने इसके लिए दूसरे देशों में मांग कम रहने का हवाला दिया है।

 

2018-19 की जीडीपी ग्रोथ में भी की कमी

इसके साथ ही एडीबी ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भी भारत की जीडीपी ग्रोथ को घटा कर 7% कर दिया है। बैंक ये आंकड़े एशियन डेवलपमेंट आउटलुक (एडीबीओ) रिपोर्ट में दिए हैं। हालांकि इसने देश के भीतर मांग बढ़ने की उम्मीद जताई है। इसका कहना है कि ब्याज दरें कम होने और किसानों के लिए शुरू होने वाली आय योजना के कारण खर्च बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

दूसरे क्षेत्रों ज्यादा रहेगी दक्षिण एशिया की ग्रोथ

रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण एशिया की विकास दर दुनिया के अन्य क्षेत्रों की तुलना में ज्यादा रहेगी। 2019-20 में दक्षिण एशिया की विकास दर 6.8% और 2020-21 में 6.9% रहने की बात कही गई है। एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने कहा, ‘दक्षिण एशिया में घरेलू खर्च बढ़ने के कारण निर्यात में सुस्ती का असर काफी हद तक कम हो जाएगा।’ 

 

सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था बनी रहेगी भारत

भारत के बारे में उन्होंने कहा, ‘भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना रहेगा। युवा वर्क फोर्स, बिजनेस के लिए बेहतर होता माहौल और निर्यात बढ़ाने पर जोर से भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती रहेगी। साथ ही किसानों के लिए आय योजना और 5 लाख रुपए तक की आय पर टैक्स में छूट दिए जाने का भी सकारात्मक असर होगा।’
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन