विज्ञापन
Home » Economy » International27 economic offenders fled India in last 5 yrs

भारत से 5 साल में भागे 27 डिफॉल्टर, नहीं रोक पाई मोदी सरकार

सरकार ने खुद संसद में दी डिटेल, 8 के खिलाफ इंटरपोल नोटिस

27 economic offenders fled India in last 5 yrs

बीते 5 साल के दौरान 27 डिफॉल्टर बिजनेसमैन और आर्थिक अपराधी (Economic Offenders) देश से भाग गए। सरकार ने शुक्रवार को संसद में यह जानकारी दी है। इनमें 20 लोगों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (RCNs) जारी करने के लिए इंटरपोल (Interpol) से संपर्क भी किया जा चुका है।

 

नई दिल्ली. बीते 5 साल के दौरान 27 डिफॉल्टर बिजनेसमैन और आर्थिक अपराधी (Economic Offenders) देश से भाग गए। सरकार ने शुक्रवार को संसद में यह जानकारी दी है। इनमें 20 लोगों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (RCNs) जारी करने के लिए इंटरपोल (Interpol) से संपर्क भी किया जा चुका है।

 

8 लोगों के खिलाफ इंटरपोल नोटिस जारी

वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने लोकसभा में दिए एक लिखित जवाब में कहा कि इनमें से 8 लोगों के खिलाफ इंटरपोल ने नोटिस (RCNs) भी जारी कर दिया है। साथ ही उन देशों की सरकारों से प्रत्यर्पण (Extradition) का अनुरोध भी किया जा चुका है, जहां वह छिपे हुए हैं।

 

7 के खिलाफ हुआ मुकदमा

मंत्री ने कहा कि डायरेक्टोरेट ऑफ एन्फोर्समेंट (Directorate of Enforcement) के मुताबिक, भगोड़े आर्थिक अपराधी कानून, 2018 के अंतर्गत 27 में से 7 के खिलाफ मुकदमा दायर किया जा चुका है।

शुक्ला ने संसद में कहा कि लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने विजय माल्या को ब्रिटेन से भारत को प्रत्यर्पित किए जाने की सिफारिश की है। माल्या भारतीय बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के बकायेदार हैं और कई साल से भारत से फरार हैं।

 

बड़े कर्जदारों के पासपोर्ट की कॉपी लेने की सलाह

उन्होंने कहा कि सरकार ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों को 50 करोड़ रुपए से ज्यादा कर्ज लेने वाली कंपनियों के प्रमोटर्स/डायरेक्टर्स और अन्य ऑथराइज सिग्नेटरीज के पासपोर्ट की प्रमाणित कॉपी जमा करने की सलाह भी दी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन