LIC और Post Office से ले सकते हैं 1 रुपए रोजाना पर 2 लाख रुपए का बीमा

Insurance: You can take upto rupees 2 lakh insuarance from LIC and Post Office. आम जनता को आर्थिक संकट से बचाने और समृद्ध बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इनके  बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं है। आज हम आपको प्रधानमंत्री की ओर से चली गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने और अपने परिवार की सुरक्षा कर सकते हैं। 

Money Bhaskar

Mar 09,2019 02:36:00 PM IST

नई दिल्ली। आम जनता को आर्थिक संकट से बचाने और समृद्ध बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इनके बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं है। आज हम आपको प्रधानमंत्री की ओर से चलाी गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने और अपने परिवार की सुरक्षा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

आज भी देश में बहुत सारे लोग जीवन बीमा से दूर हैं। ऐसे लोगों को जीवन बीमा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लॉन्च की थी। इस योजना के तहत 18 से 70 साल की आयु का कोई भी व्यक्ति जीवन बीमा ले सकता है। इस योजना का लाभ बैंक खाताधारकों को मिलता है। खास बात यह है कि इस योजना के लिए सालाना केवल 12 रुपए का प्रीमियम देना होता है। इस योजना के तहत दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण अपंगता की स्थिति में 2 लाख रुपए और आंशिक अपंगता की स्थिति में 1 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2018 तक इस योजना से 13 करोड़ 25 लाख लोग जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में अब तक 15.13 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। इस योजना से 17,601 परिवारों को सहारा मिला है। जबकि 352.02 करोड़ मूल्य के दावों का निपटान किया गया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

गरीब और ग्रामीण परिवारों को बुढ़ापे में आर्थिक संकट से बचाए रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लॉन्च की थी। 18 से 50 साल तक की आयु का कोई भी व्यक्ति इस बीमा योजना से जुड़ सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को 330 रुपए का सालाना प्रीमियम देना होता है। यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसमें लाभार्थी की मौत होने की स्थिति में उसके परिवार को दो लाख रुपए की सहायता मिलती है। फरवरी 2018 तक इस योजना से करीब 5.22 करोड़ परिवारों जुड़ चुके हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए भी बैंक खाता होना जरूरी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से अब तक 5.82 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। सरकार की इस योजना से 96, 093 परिवारों को सहारा मिला है। जबकि, 1921.86 करोड़ मूल्य के दावों का निपटान हुआ है।

डाकघरों में भी उपलब्ध होगी सरकार की ये दोनों योजनाएं

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बैंकों के साथ अब डाकघरों में भी उपलब्ध होगी। साथ ही बता दें कि दुर्घटना से 30 दिनों के अंदर लोगों को असपना दावा प्रस्तुत किया जाना चाहिए और सूचना के 60 दिनों के अंदर दावे ता ननिपटान किया जाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए ग्राहक अपने निकटतम बैंक शाखा , डाकघर, बीमा कार्यालय या बीमा एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में पहली बार जुड़ने वालों को अब किसी भी तिमाही में जुड़ने की आजादी है।

अगर आप इस तिमाही में जुड़ते हैं

प्रथम तिमाही जून से अगस्त

द्वितीय तिमाही सितंबर से नवंबर तृतीय तिमाही दिसंबर से फरवरी चतुर्थ तिमाही मार्च से मई
प्रीमियम (रुपए) 330 258 172 86

X
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.