बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalअमेरि‍का के साथ ट्रेड वार में चीन ने दि‍खाई नरमी, कहा दरवाजे खोलने को हैं तैयार

अमेरि‍का के साथ ट्रेड वार में चीन ने दि‍खाई नरमी, कहा दरवाजे खोलने को हैं तैयार

शी जि‍नपिंग ने मंगलवार को कहा कि वह आयात पर टैरि‍फ कम कम करेंगे।

1 of

बीजिंग। अमेरि‍का के साथ चल रहे ट्रेड वार में कुछ नरमी के संकेत देते हुए चीन के राष्‍ट्रपति शी जि‍नपिंग ने मंगलवार को कहा कि वह आयात पर टैरि‍फ कम कम करेंगे और वि‍देशी कंपनि‍यों के बौद्धि‍क संपदा अधि‍कार का संरक्षण करेंगे। इसके अलावा जिनपिंग ने अमेरि‍का की चिंताओं को ध्‍यान में रखते हुए दूसरे देशों के लि‍ए अपनी इकोनॉमी के दरवाजे और खोलने की बात भी कही। गौरतलब है कि अमेरि‍की राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन पर यह आरोप लगाया था कि वहां कारोबार करने के एवज में अमेरि‍की कंपनि‍यों के बौद्धि‍क संपदा अधि‍कार का हनन हो रहा है। इसके अलावी चीन के इंपोर्ट पर टैरि‍फ बढ़ाने की वजह से अमेरि‍की कंपनि‍यों का व्‍यापार प्रभावि‍त हो रहा है। 


चीनी राष्‍ट्रपति ने कहा कि चीन के दरवाजे बंद नहीं होंगे बल्‍कि यह और खुलेंगे। भारी व्‍यापार घाटे को लेकर ट्रंप की चिंताओं का जि‍क्र कि‍ए बि‍ना उन्‍होंने कहा कि चीन की मंशा ट्रेड सरप्‍लस हासि‍ल करना नहीं है। हम वास्‍तव में इंपोर्ट बढ़ाकर इंटरनेशनल पेमेंट में सही संतुलन चाहते हैं।  आगे पढ़ें 

ट्रंप की ये है मांग 
ट्रंप की मांग है कि चीन व्‍यापार घाटे में करीब 100 अरब डॉलर की कटौती करे, जो अभी करीब 375 अरब डॉलर है। जिनपिंग ने वादा कि‍या कि चीन ऑटोमोबाइल इनवेस्‍टमेंट  को और उदार बनाने के लि‍ए कदम उठाएगा। इसके अलावा कारों पर आयात शुल्‍क घटाया जाएगा और बौद्धि‍क संपदा अधि‍कारों की रक्षा की जाएगी। ट्रंप के शुल्‍क लगाने के फैसले के खिलाफ बोलते हुए चीनी राष्‍ट्रपति ने कहा कि जीरो सम गेम से कुछ नहीं निकलेगा। उन्‍होंने कहा कि मानवता के पास खुलेपन और अकेलेपन तथा तरक्‍की और  प्रति‍गमन में से कि‍सी को भी चुनने की आजादी है। जैसा कि हम चीनी भाषा में कहते हैं, हमें सूरज को देखने के लि‍ए बादलों को हटाना होगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट