विज्ञापन
Home » Economy » InternationalWater shortage in Pakistan

बूंद-बूंद पानी को मोहताज हुआ पाकिस्तान, मांगना पड़ा विदेशी चंदा

भारत के पाकिस्तान जाने वाले पानी रोकने के ऐलान से घबराए हुए हैं इमरान खान

Water shortage in Pakistan

नई दिल्ली. पाकिस्तान में पानी की काफी किल्लत है, जिसकी वजह से लोग बूंद-बूंद पानी की मोहताज है। साथ ही पानी की कमी की वजह से किसानों की फसले सूख रही हैं। वहीं भारत के पाक जाने वाले पानी रोकने के ऐलान की पाकिस्तान की नींद उड़ा दी। ऐसे में पाकिस्तान को विदेशी चंदा मांगकर पानी की समस्या दूर करने का प्लान बनाया है। 

डैम के लिए बनाया गया फंड 

पाकिस्तान की ओर से डैम बनाने के लिए एक फंड बनाया गया, जिसमें कोई भी चंदा दान कर सकता था। पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश मियां शाकिब नसीर की ओर से चंदा इकट्ठा करने की मुहिम शुरू की गई, जिसे जुलाई 2018 में शुरू किया गया था। यह वह वक्त था, जब कश्मीर के उड़ी स्थित सेना मुख्यालय पर सीमापार से हुए हमले के बाद पानी जाने वाले पानी पर रोक की मांग की जा रही थी। भारत में कुछ ऐसा ही माहौल आज पुलवामा हमले के बाद से फिर बना हुआ है। हालांकि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय नियमों की दुहाई देते हुए कहा रहा है भारत ऐसा एकतरफा फैसला नहीं ले सकता है। 

खाते में आए 5 अरब रुपए 

पाकिस्तान के डैम बनाने के फंड में अब तक 10 बिलियन पाकिस्तानी रुपए (5 अरब रुपए) इकट्ठा हुए। पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की ओर से इस मामले में ट्वीट करके जानकारी दी गई और विदेशों में रहे पाकिस्तानियों की तारीफ की। सबसे ज्यादा रकम यूरोपियन यूनियन और यूनाइटेड स्टेट में रहने वाले पाकिस्तानियों ने भेजी। पाकिस्तान सरकार इन पैसों से Diamer-Bhasha डैम बनाएगी। इसके साल 2025 तक बनने की उम्मीद जताई जा रही है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन