Advertisement
Home » Economy » InternationalUK court ordered Vijay Mallya's extradition, to be kept in Mumbai's Arthur Road Jail

मुंबई की आर्थर रोड जेल को इंतजार है माल्या का, यूके कोर्ट ने जेल का वीडियो देखकर लिया फैसला

आलीशान हवेलियों में रहने वाला माल्या अब रहेगा तीन वर्ग मीटर के कमरे में, चारपाई के लिए करना होगा आवेदन

1 of

नई दिल्ली.

बैंकोें से नौ हजार करोड़ रुपए का गबन करके लंदन फरार हुए विजय माल्या को भारत वापस लाने की केंद्र सरकार की कोशिशें सफल हो गई हैं। यूके कोर्ट ने सोमवार को विजय माल्या के प्रत्यपर्ण का फैसला दे दिया। कोर्ट ने कहा कि हम ये मान नहीं सकते हैं कि मुंबई की आर्थर रोड जेल में माल्या को कोई खतरा हो सकता है। विजय माल्या ने अपने प्रत्यपर्ण को टालने के लिए भारतीय जेलों की बुरी तस्वीर पेश की थी। लेकिन कोर्ट ने माल्या के इरादों पर पानी फेर दिया और उसे वापस भारत भेजने के फैसले पर मोहर लगा दी। इसके साथ ही यह तय हो गया है माल्या मुंबई की आर्थर रोड जेल में रहेगा। 

 

कोर्ट ने दिया मुंबई जेल का साथ

कोर्ट ने जेल के एक वीडियो का हवाला देते हुए कहा कि इस वीडियो में जेल का सही ब्यौरा दिया गया है। जेल को हाल ही में रिडेकाेरेट किया गया है। कोर्ट ने कहा कि माल्या को अपनी डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए उचित मेडिकल मदद दी जाएगी। ऐसे में यह मानने की कोई वजह ही नहीं है कि माल्या पर यहां कोई खतरा आ सकता है।

 

सरकार रखेगी माल्या की सेहत का ध्यान

कोर्ट ने यह भी कहा कि जेल में माल्या को शराब से दूर हाेेने में मदद मिलेगी। नियमित व्यायाम से वह स्वस्थ्य रह सकेगा। वह जो भी दवाएं ले रहा है, भारत सरकार ध्यान रखेगी कि वह दवाएं माल्या का मिलती रहें। जज ने यह भी कहा कि आर्थर रोड जेल में डॉक्टरों और नर्साें पर बहुत काम होता है। ऐसे में जेल की तरफ से इस बात का यकीन दिलाया गया है कि माल्या अपने पर्सनल डॉक्टर से कंसल्ट कर सकेगा।

 

आगे पढ़ें- ऐसा होगा माल्या का कमरा 

 

 

ऐसा होगा माल्या का कमरा

जज ने फैसले में कहा कि माल्या का कमरा तीन वर्ग मीटर का होगा। इस कमरे को हाल ही में दुरुस्त किया गया है। इसकी छत काफी ऊंची है। इसमें खिड़कियों में से रोशनी आती हैकुछ पंखे लगे हैं और बिजली का इंतजाम है। जज ने यह भी माना कि लाइट लगी जाने पर पंखे भी बंद हो जाएंगे।

 

आगे पढ़ें- ऐसी होंगी जेल में सुविधाएं

 

 

ऐसी हाेंगी जेल में सुविधाएं

जज ने अपने फैसले में कहा कि भारत सरकार ने कोर्ट से कहा है कि माल्या की सेहत को देखते हुए उसे मोटा गद्दातकियाचादर और कंबल दिया जाएगा। खराब सेहत के चलते माल्या चारपाई के लिए आवेदन दे सकेगा। उसे पीने के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा। डॉक्टरों का कहना है कि कम से कम तीन लीटर पानी रोजाना उसे पीना होगा। माल्या जेल के सेल से लगे बाथरूम का इस्तेमाल कर सकेगा। इसमें लैवेटॉरीशॉवरबेसिन होगा जिसमें लगातार पानी आएगा। उसे रोजाना पर्याप्त खाना दिया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss