Home » Economy » Internationalअमेरिकी सीनेट ने नए फेड चेयरमैन के लिए जेरोम एच पॉवेल का नाम किया पक्‍का -US Senate confirms Powell as next F

जेरोम एच पॉवेल होंगे फेड के नए चेयरमैन, अमेरिकी सीनेट ने लगाई मुहर

अमेरिकी सीनेट ने बुधवार को फेडरल रिजर्व के अगले चेयरमैन के रूप में जेरोम एच पॉवेल के नाम पर मुहर लगा दी।

1 of

वाशिंगटन. अमेरिकी सीनेट ने बुधवार को फेडरल रिजर्व के अगले चेयरमैन के रूप में जेरोम एच पॉवेल के नाम पर मुहर लगा दी। पॉवेल, जैनेट येलन की जगह लेंगे। येलन का कार्यकाल फरवरी में खत्‍म हो रहा है। 
एक फाइनेंशियल फर्म के पूर्व एग्‍जीक्‍यूटिव पॉवेल अभी फेड के गवर्नर हैं। उम्‍मीद है कि वह मौजूदा फेड चेयरमैन येलन की ज्‍यादातर पॉलिसीज को आगे भी जारी रखेंगे। 

 

इकोनॉमी की तरक्‍की बनाए रखना होगा प्रमुख काम 

अमेरिकी अखबार वॉल स्‍ट्रीट जर्नल का कहना है कि पॉवेल को ग्रोथ दर्ज करती हुई इकोनॉमी विरासत में मिली है। अमेरिकी इकोनॉमी आगे बढ़ते हुए लेबर मार्केट और मजबूत ग्‍लोबल ग्रोथ की वजह से तरक्‍की कर रही है। आगे कहा कि पॉवेल का काम अमेरिकी इकोनॉमी की तरक्की को बनाए रखना होगा। साथ ही उन्‍हें यह कोशिश भी करनी होगी कि इकोनॉमिक ग्रोथ इतनी तेजी न पकड़ ले कि फेड को दरों में बहुत ज्‍यादा बढ़ोत्‍तरी कर उसे कम करना पड़े। ऐसा हुआ तो इकोनॉमी में गिरावट का जोखिम पैदा हो जाएगा। 

 

क्‍या कहा वाशिंगटन पोस्‍ट ने 

वा‍शिंगटन पोस्‍ट के मुताबिक, पॉवेल को एक ऐसी इकोनॉमी को संभालना है, जहां बेरोजगारी 4.1 फीसदी है, जॉब ग्रोथ सामान्‍य है और महंगाई फेड के लक्ष्‍य के बराबर या उससे कम है। आगे कहा कि हालांकि अमेरिकी इकोनॉमी में लगातार बढ़ती असमानता भी मौजूद है और वर्कर्स के वेतन में काफी लंबे समय से बहुत कम बढ़ोत्‍तरी हुई है। साथ ही मंदी के बाद इकोनॉमी की रिकवरी की रफ्तार धीमी है। 

 

कई लॉमेकर्स नहीं हैं पॉवेल के पक्ष में 

हालांकि कई लॉमेकर्स ने पॉवेल को अगला चेयरमैन निर्धारित किए जाने पर चिंता भी जताई है। डेमोक्रेटिक सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन का कहना है कि मैं इस बात को लेकर चिंतित हूं कि जैसे-जैसे गर्वनर पॉवेल फेड चेयरमैन के रूप में अपनी पॉलिसी लाएंगे, वह उन नए नियमों को कमजोर बनाने लगेंगे, जो कांग्रेस और फेड ने 2008 के वित्‍तीय संकट के बाद लागू किए थे। हमें एक ऐसे चेयरमैन की जरूरत है जो बैंकों के लिए कड़े नियम लाए न कि कमजोर और वह इन्‍सान पॉवेल नहीं हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट