बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalचीन के फैसले पर अमेरि‍का ने जताया एतराज, कहा-हरकतों से बाज आए

चीन के फैसले पर अमेरि‍का ने जताया एतराज, कहा-हरकतों से बाज आए

चीन का कहना है कि‍ घरेलू हि‍तों की सुरक्षा के लि‍ए उसने यह कदम उठाया है।

1 of

बीजिंग। अमेरि‍का का कहना है कि‍ चीन ने उसके 128 प्रोडक्‍ट पर टैरि‍फ लगाने का जो फैसला लि‍या है वह अनुचि‍त है। चीन ने सोमवार को अमेरि‍का से इंपोर्ट होने वाले 120 प्रोडक्‍ट पर 15 फीसदी और 8 प्रोडक्‍ट पर 25 फीसदी का टैरि‍फ लगा दि‍या है। चीन का कहना है कि‍ घरेलू हि‍तों की सुरक्षा के लि‍ए उसने यह कदम उठाया है।  अमेरि‍का ने इस फैसले का वि‍रोध कि‍या है। अमेरि‍की राष्‍ट्रपति‍ ट्रंप ने तमाम वि‍रोध के बावजूद पिछले महीने स्‍टील और एल्‍युमीनि‍यम के इंपोर्ट पर टैरि‍फ लगा दि‍या था। इस फैसले का असर चीन सहि‍त कई देशों पर पड़ा था। चीन बड़ी मात्रा में अमेरि‍का को स्‍टील और एल्‍युमीनि‍यम की सप्‍लाई करता है। ट्रंप के इस फैसले का तब चीन ने विरोध कि‍या था। 


व्‍हाइट हाउस की प्रवक्‍ता लिंडसे वाल्‍टर्स ने कहा कि वाजि‍ब तौर तरीकों से हो रहे अमेरि‍की एक्‍सपोर्ट को नि‍शाना बनाने की बजाए चीन को व्‍यापार करने के अनुचि‍त तौर तरीकों को छोड़ना चाहि‍ए, जि‍ससे अमेरि‍का की सुरक्षा को खतरा पैदा होने के साथ साथ वि‍श्‍व बाजार भी प्रभावि‍त हो रहा है। 


फल और पोर्क पर लगाया टैक्‍स 
चीनी कॉमर्स मि‍नि‍स्‍टरी की वेबसाइट पर दी गई सूचना के मुताबि‍क, चीन ने अमेरि‍का से आन वाले फल और इसी तरह के 120 प्रोडक्‍ट पर 15 फीसदी का टैक्‍स लगाया है। पोर्क व इसी तरह के अन्‍य 8 प्रोडक्‍ट पर 25 फीसदी का टैक्‍स  लगाया गया है। बयान में कहा गया है कि अमेरि‍का ने एल्‍युमीनि‍यम प्रोडक्‍ट पर जो टैक्‍स लगाया है उसी के जवाब में यह कदम उठाया गया है। 


नि‍यमों के खि‍लाफ था अमेरि‍का का कदम 
आपको बता दें कि कई देशों के वि‍रोध करने के बावजूद अमेरि‍का ने स्‍टील के आयात पर 25 फीसदी और एल्‍युमीनि‍यम के आयात पर 10 फीसदी टैक्‍स लगा दि‍या था। चीन बड़े पैमाने पर अमेरिका को ये प्रोडक्‍ट नि‍र्यात करता है। उस वक्‍त चीन ने भी इसका काफी वि‍रोध कि‍या था और ये भी कहा था कि वह इसका जवाब देगा। 

 

वैसे तो अमेरि‍का ने जो टैरि‍फ लगाया वह वि‍श्‍व व्‍यापार संगठन के नि‍यमों के खि‍लाफ है, मगर फि‍र भी 23 मार्च से यह लागू हो गया। चीनी सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चीन बहुपक्षीय व्‍यापार तंत्र को सपोर्ट करता है। अमेरि‍की इंपोर्ट पर टैक्‍स छूट को नि‍लंबि‍त करने का फैसला केवल चीनी हि‍तों की सुरक्षा के लि‍ए कि‍या गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट