विज्ञापन
Home » Economy » InternationalUnited States ascertaining if Pak used US-built F-16 to target India

भारत के खिलाफ F-16 के इस्तेमाल पर अमेरिका ने शुरू की जांच, ले सकता है बड़ा फैसला

इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कह दी यह बात

United States ascertaining if Pak used US-built F-16 to target India

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले करने के लिए F-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल पर पाकिस्तान बुरी तरह फंस गया है। अमेरिका ने भारत के F-16 F-16 लड़ाकू विमानों के इस्तेमाल को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि F-16 लड़ाकू विमानों का भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने पर अमेरिका पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले रक्षा सौदों पर रोक लगा सकता है।

 

अमेरिकी शर्तों के उल्लंघन का है मामला
इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने रॉयटर्स से बातचीत में कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ F-16 विमानों के इस्तेमाल करने की खबरों पर नजर बनाए हुए है। इस मामले में उन्होंने जांच शुरू कर दी है। साथ ही इस घटना को लेकर और जानकारी हासिल की जा रही है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता का कहना है कि अमेरिका की ओर से पाकिस्तान को शर्तों के साथ सैन्य उपकरण देता है। यदि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ F-16 विमानों का इस्तेमाल किया है तो यह शर्तों के उल्लंघन का मामला हो सकता है। हालांकि, प्रवक्ता ने इस मामले में अमेरिका की ओर से की जाने वाली किसी कार्रवाई का उल्लेख नहीं किया है। 

 

आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए दिए थे F-16
अमेरिका ने पाकिस्तान को F-16 लड़ाकू विमान आतंकवादियों के खिलाफ इस्तेमाल करने का शर्त पर दिए थे। लेकिन पाकिस्तान ने इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल भारत के खिलाफ भड़काने के इरादे से किया है। पाकिस्तान की इस कार्रवाई से अमेरिकी शर्तों का उल्लंघन हुआ है। अब अमेरिका ने F-16 लड़ाकू विमान का भारत के खिलाफ इस्तेमाल को लेकर जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन F-16 लड़ाकू विमानों का निर्माण करती है। 

 

मिग-21 ने मार गिराया था F-16
भारतीय वायुसेना की ओर से एयर स्ट्राइक करने के बाद पाकिस्तान ने F-16 लड़ाकू विमान के जरिए भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले का प्रयास किया था। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के इस प्रयास को विफल कर दिया था और विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। हालांकि, पाकिस्तान अभी भी F-16 लड़ाकू विमान के इस्तेमाल से इनकार कर रहा है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन