बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalवेदांता के विरोध में लेबर पार्टी, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज से डीलिस्‍टेड करने की मांग

वेदांता के विरोध में लेबर पार्टी, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज से डीलिस्‍टेड करने की मांग

तमिलनाडु के तूतीकोरन जिले में प्रदूषण फैलाने के चलते विवादों में घिरी वेदांता ग्रुप को अब ब्रिटेन में भी विरोध का सामना

UK Opposition wants Vedanta delisted from London Stock Exchange

लंदन। तमिलनाडु के तूतीकोरन जिले में प्रदूषण फैलाने के चलते विवादों में घिरी वेदांता ग्रुप को अब ब्रिटेन में भी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने वेदांता को लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज से डीलिस्‍टेड करने       की मांग की है। बता दें कि तूतीकोरन में वेदांता ग्रुप की स्टरलाइट कॉपर प्लांट का जबरदस्‍त विरोध किया जा रहा है और इस वजह से बीते मंगलवार को 13 लोगों की जान भी जा चुकी है। 


"अवैध" खनन चिंता का विषय 


ब्रिटेन के शेडो चांसलर जॉन मैकडॉनेल ने कहा कि लंदन स्‍टॉक एक्‍स्‍चेंज से वेदांत रिसोर्सेज को हटा कर पनी से होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है। उन्‍होंने आगे कहा कि देश में वेदांता ग्रुप का "अवैध" खनन चिंता का विषय है। मैकडॉनेल ने कहा, इस सप्‍ताह वेदांता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को देखने के बाद अब रेग्‍युलेटर्स को एक्‍शन लेने का वक्‍त आ गया है। वेदांता को तुरंत लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज से डीलिस्‍टेड करने की जरुरत है। 


तूतीकोरन की घटना हैरान करने वाली 


उन्‍होंने कहा कि तमिलनाडु के तूतीकोरन में वेदांता के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई मौत हैरान करने वाली है और हम एक्‍शन की मांग करते हैं। यह एक मल्‍टीनेशनल कंपनी है और बीते कुछ सालों से ब्रिटेन में अवैध माइनिंग का काम कर रही है। यह स्‍थानीय निवासियों और पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक है। 


लंदन में लिस्‍टेड होने वाली पहली भारतीय कंपनी 


बता दें कि 2003 में भारत में लाइसेंसी राज से परेशान अनिल लंदन चले गए। यहां शुरुआत करते हुए कुछ ही सालों के भीतर उनकी कंपनी लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज (LSE) में लिस्‍टेड हो गई। ऐसा करने वाली यह भारत की पहली कंपनी बनी। 2004 में स्‍टरलाइट ने जांबिया की कोनकोला कॉपर माइन्‍स में 51 फीसदी हिस्‍सेदारी की खरीद की। 2007 में वेदांता ने सेसा गोवा लिमिटेड में 51 फीसदी हिस्‍सेदारी हासिल कर ली। 2013 में वेदांता ने स्‍टरलाइट इंडस्‍ट्रीज और सेसा गोवा का मर्जर कर दिया और नई कंपनी सेसा स्‍टरलाइट लिमिटेड खड़ी की। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट