विज्ञापन
Home » Economy » Foreign TradeUAE Honours PM Narendra Modi With Its Highest Civil Honour Zayed Medal

इस मुस्लिम देश ने माना नरेंद्र मोदी का लोहा, दे दिया सबसे बड़ा सम्मान

यूएई सरकार से यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय होंगे मोदी

UAE Honours PM Narendra Modi With Its Highest Civil Honour Zayed Medal

UAE Honours PM Narendra Modi With Its Highest Civil Honour Zayed Medal: संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति जाएद बिन सुल्तान अल नाह्यन ने गुरुवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाएद मेडल (Zayed Medal) से नवाजा। यह सम्मान देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो देशों के राष्ट्रपतियों, राजाओं या अन्य प्रमुखों को दिया जाता है। पीएम मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में योगदान देने के लिए दिया गया है।

नई दिल्ली.

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति जाएद बिन सुल्तान अल नाह्यन ने गुरुवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाएद मेडल (Zayed Medal) से नवाजा। यह सम्मान देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो देशों के राष्ट्रपतियों, राजाओं या अन्य प्रमुखों को दिया जाता है। पीएम मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में योगदान देने के लिए दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि इस समय भारत के संबंध पूरी इस्लामिक दुनिया के साथ सबसे बेहतर हैं। 

 

यहां हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे मोदी

पीएम मोदी 18 अप्रैल को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा कर सकते हैं, जहां उन्हें गल्फ नेशन के पहले हिंदू मंदिर का उद्धाटन करना है। हिंदू मंदिर के उद्धाटन को लेकर दुबई में एक बड़ा आयोजन होना है। इस मंदिर की जमीन के लिए यूएई के मुस्लिम शासक शेख मोहम्मद ने 55 हजार स्क्वायर मीटर जमीन उपलब्ध कराई है। इस मंदिर का निर्माण प्राइवेट फंड से किया जा रहा है। अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर नई दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के प्रारूप पर आधारित होगा। इस मंदिर का निर्माण कार्य 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- जारी हुआ नया आदेश, TikTok पर भारत में लग सकता है बैन, इस ऐप से कई युवा कमा रहे हैं लाखों रुपए

 

क्राउन प्रिंस ने दिया संदेश

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात के सैन्य बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जाएद ने यह संदेश दिया। उन्होंने ट्वीट करके कहा, 'दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और व्यापक सामरिक संबंध हैं जिन्हें मेरे अजीज मित्र प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी अहम भूमिका से और प्रागाढ़ किया है। उनके इन प्रयासों की प्रशंसा में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति उन्हें जाएद मेडल से नवाज रहे हैं।'

 

यह भी पढ़ें- 50 हजार लगाकर सालाना कमा सकते हैं 5 लाख रुपए तक, इस प्रोडक्ट की है देश-दुनिया में तगड़ी डिमांड 

 

इन्हें भी मिल चुका है यह सम्मान

यह सम्मान पाने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय होंगे। दूसरे देशों के नेताओं की बात की जाए तो रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 2007 में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 2018 में, महारानी एलिजाबेथ को 2010 में और सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज अल सौद को 2016 में इस सम्मान से नवाजा जा चुका है।

 

यह भी पढ़ें- PPF में करते हैं निवेश, तो समझ लें 5 का फंडा, 15 साल में मिलेंगे 3.6 लाख अतिरिक्त रुपए

 

मोदी सरकार में मजबूत हुए हैं दोनों देशों के बीच रिश्ते

पीएम मोदी के कार्यकाल में यूएई और भारत के संबंधों कई गुना बढ़े हैं। अगस्त 2015 में मोदी ने पहली बार यूएई का दौरा किया था, जिसके बाद अबू धाबी के क्राउन प्रिंस 2016 में भारत दौरे पर आए थे। 2017 में क्राउन प्रिंस भारतीय गणतंत्र दिवस की परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। इसके बाद 2018 में पीएम मोदी यूएई में आयोजित छठी वर्ल्ड गवर्मेंट समिट में मुख्य अतिथि के तौर पर शरीक हुए। यूएई उन चुनिंदा देशों में से है जहां पीएम मोदी ने दो बार दौरा किया है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन