बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalट्रम्‍प के टैक्‍स रिफॉर्म बिल को सीनेट की हरी झंडी, 1980 के बाद अमेरिकी इकोनॉमी में सबसे बड़ा बदलाव

ट्रम्‍प के टैक्‍स रिफॉर्म बिल को सीनेट की हरी झंडी, 1980 के बाद अमेरिकी इकोनॉमी में सबसे बड़ा बदलाव

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के महत्‍वाकांक्षी टैक्‍स रिफॉर्म के बिल को अमेरिका के सीनेट ने बहुमत से पास कर दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के महत्‍वाकांक्षी टैक्‍स रिफॉर्म के बिल को अमेरिका के सीनेट ने बहुमत से पास कर दिया है। इससे राष्ट्रपति ट्रम्‍प की विधायिका में पहली बड़ी जीत का रास्ता साफ़ हो गया है। राष्ट्रपति ट्रम्‍प के हस्‍ताक्षर के बाद ये बदलाव अमल में आएंगे। इसमें कॉर्पोरेट टैक्स को 35 प्रतिशत से घटाकर 20 प्रतिशत किया गया है, साथ ही अमेरिकी कंपनियों को भी टैक्स में रियायत दी गई है।

 

1980 के बाद बड़ी टैक्‍स कटौती 


1980 के दशक के बाद इसे अमेरिका में सबसे बड़ी टैक्स कटौती माना जा रहा है। लंबी अवधि तक चली सदन की कार्यवाही और सिलसिलेवार संशोधनों के बाद इस बिल को 49 के मुक़ाबले 51 मतों से पारित किया गया। लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी की शिकायत है कि सिर्फ धनी लोगों और बड़े क़ारोबारियों को इसका फायदा होगा। 

 

बजट घाटा बढ़ने की चेतावनी 

विपक्ष का कहना है कि इस बिल से रईस लोगों को ही फायदा होगा। इस बिल में कॉर्पोरेट टैक्स में बड़ी कटौती की बात कही गई है, लेकिन सीनेट की एक समिति ने चेतावनी दी है कि इससे अमेरिका का बजट घाटा 742 अरब पौंड बढ़ जाएगा। राष्ट्रपति ट्रम्‍प चाहते हैं कि नई पहल इस साल के आख़िर तक अमल में आ जाए। उन्होंने रिपब्लिकन सांसदों को 'कामकाजी परिवारों के लिए टैक्स में कटौती के लिए एक कदम नज़दीक आने' के लिए बधाई दी है।  


क्रिसमस से पहले दे देंगे अंतिम रूप 
डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने ट्वीट कर कहा कि इतिहास का सबसे बड़ा टैक्‍स बिल और टैक्‍स कट्स को सीनेट ने पास कर दिया है। अब इसकी अंतिम रूपरेखा दी जाएगी। उन्‍होंने आगे हाउस और सीनेट रिपब्‍लकिंस को बधाई भी दी। उन्‍होंने आगे कहा कि क्रिसमस से पहले इस बिल को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट