विज्ञापन
Home » Economy » InternationalTariffs cut by India on Harley-Davidson motorcycle

ट्रंप की एक धमकी और 2 मिनट में झुक गई मोदी सरकार

हुआ खुलासाः US ने कैसे Harley Davidson पर लगने वाला टैरिफ ने कराया कम

1 of

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के एक कार्यक्रम में भारत के संबंध में एक तीखी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि कोई भी देश आपसी व्यापार में अमेरिका को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो अमेरिका उस देश के साथ व्यापार को सीमित करेगा। इसके संबंध में एक उदाहरण देते हुए ट्रंप ने बताया कि कैसे उन्होंने भारत को अपनी बात मनवाने के लिए मजबूर किया। 

 

भारत को अमेरिका बात को मानने को किया मजबूर

ट्रंप के मुताबिक अमेरिकी मोटरसाइकिल Harley Davidson पर भारत सरकार के महज 2 दो मिनट में टैरिफ कम करा लिया। उन्होंने कहा भारत ऐसा करने को मजबूर हुआ, क्योंकि मैंने धमकी देते हुए कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ, तो भारत से अमेरिका को आयात होने वाली सभी मोटरसाइकिल पर टैरिफ बढ़ा दिया जाएगा।  इस तरह मात्र 2 मिनट में Harley Davidson मोटरसाइकिल के दाम आधे हो गए। भारत ने पिछले साल फरवरी में अमेरिकी मोटरसाइकिल Harley Davidson से इंपोर्ट ड्यूटी में 50 फीसदी की कमी की है।

आपसी व्यापार को निष्पक्ष बनाने पर दिया जोर 

ट्रप ने व्हाइट हाउस में लॉ मेकर से एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा कि आपसी ट्रेड एक्ट अन्य देशों को अमेरिकी वर्कर्स के लिए एक  निष्पक्ष और बराबरी का माहौल देना चाहिए। ट्रंप ने Trade Act पर बोलते हुए भारत का उदाहरण पेश किया। उन्होंने कहा कि अब भी दोनों देश के बीच इंपोर्ट ड्यूटी में अंतर है, जहां भारत 50 फीसदी टैरिफ लगाता है, वहीं अमेरिका भारतीय मोटरसाइकिल पर 2.4 फीसदी टैरिफ लगा रहा है।

 

 

भारत ने अमेरिका Whisky से नहीं हटाई इंपोर्ट ड्यूटी 

हालांकि अब भी भारत ने अमेरिकी Whisky से भारतीय ड्यूटी नहीं हटाई, जिसे लेकर अमेरिका काफी समय से दबाव बना रहा था। भारत की ओर से अमेरिकी Whisky पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी पर ट्रंप ने नाखुशी का इजहार किया। उन्होंने कहा कि भारत अमेरिकी Whisky पर 150 फीसदी टैरिफ लगाता है, जबकि भारतीय Whisky पर अमेरिका में कोई टैरिफ नहीं लगाया जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss