बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalइमिग्रेशन पॉलिसी पर ट्रम्‍प का रुख सख्‍त, बोले अब बस

इमिग्रेशन पॉलिसी पर ट्रम्‍प का रुख सख्‍त, बोले अब बस

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने साफ किया कि उनका देश अब और इमिग्रेंट्स बर्दाश्‍त नहीं करेगा....

1 of

नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने साफ किया है कि उनका देश अब और इमिग्रेंट को शरण नहीं देगा। ट्रम्‍प ने इस मसले पर मेक्सिको के साथ अपनी इमिग्रेशन पॉलिसी और व्यापार समझौता खत्म करने की धमकी दी है। रविवार को ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इमिग्रेशन देने का कानून अस्तित्व में नहीं रहेगा। ट्रंप ने कहा कि अगर मेक्सिको ने अमेरिका आ रहे लोगों को नहीं रोका, तो उसके साथ 'फ्री ट्रेड एग्रीमेंट' खत्म किया जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि मेक्सिको के लोग इमिग्रेंट्स को मिलने वाली सुरक्षा का फायदा उठाने के लिए  अमेरिका आते हैं। 

 

NO MORE DACA DEAL

अमेरिकी नागरिकों को ईस्टर की शुभकामनाएं देने के बाद ट्वीट किया- "NO MORE DACA DEAL!" ट्रंप ने धमकी भरे लहजे में कहा कि मेक्सिको को वहां से लगातार अमेरिका पहुंचने वाले लोगों को रोकना ही होगा। नहीं तो उनको दी जानी वाली हर तरह की आर्थिक मदद बंद कर दी जाएगी। हाल ही में ट्रम्‍प की पहल पर अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको 'नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट' पर दोबारा साथ आए हैं। 

 

ओबाम ने लागू की थी पॉलिसी 
बराक ओबामा ने DACA (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड एराइवल) पॉलिसी की शुरुआत की थी।  इसके तहत गैरकानूनी ढंग से अमेरिका पहुंचे बच्चों को अस्थायी रूप से रहने, पढ़ने और काम करने का अधिकार दिया गया था। इसका फायदा वहां रहने वाले करीब 1 करोड़ लोगों को होने का दावा किया गया था टम्‍प ने पिछले साल इस DACA पॉलिसी खत्म कर दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कांग्रेस से अगले 6 महीने के अंदर इस पर कानून बनाने को कहा है। 

 

अभी तक कर रहे थे आनाकानी 
ट्रंप ने साल 2016 में चुनाव प्रचार अभियान में ओबामा की इस नीति को जल्द खत्म करने का दावा किया था।  हालांकि पद संभालने के बाद से ही ट्रंप ने इस पर नरम रुख अपनाया। उन्होंने कहा कि हम ‘ड्रीमर्स’ से प्यार करते हैं। उसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि ट्रंप भी इस नीति से कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे।  साल 2017 में उन्होंने DACA पॉलिसी खत्म करने का ऐलान कर दिया।  हालांकि, ट्रंप सरकार अप्रवासियों को नया वर्क परमिट भी जारी नहीं कर रही है। इसलिए जिनके पास पहले से वर्क परमिट हैं, वो अमेरिका में काम कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट