Home » Economy » InternationalTrump accuses India of charging 100 per cent tariff on some imports in G7

ट्रंप ने फि‍र बोला भारत पर हमला, कहा- हमें लूट रहे हैं कुछ देश

अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फि‍र भारत की ट्रेड पॉलि‍सी पर सवाल उठाए हैं।

Trump accuses India of charging 100 per cent tariff on some imports in G7

वाशिंगटन. अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फि‍र भारत की ट्रेड पॉलि‍सी पर सवाल उठाए हैं। उनका आरोप है कि भारत अमेरि‍का से आने वाले कई प्रोडक्‍ट पर 100 फीसदी शुल्‍क लगा दि‍या है। इसके साथ ही ट्रंप ने उस सभी देशों से कारोबारी रि‍श्‍ते तोड़ने की धमकी दी है, जो अमेरि‍का को लूट रहे हैं। 

 


कनाडा के क्‍यूबेक (Quebec) शहर में चल रहे G7 सम्‍मेलन के दौरान उन्‍होंने यह बात कही। इस दौरान  उन्‍होंने ना केवल आम सहमि‍त से जारी बयान को खारि‍ज कर दि‍या बल्‍कि कार्यक्रम के मेजबान को बुरी तरह बेइज्‍जत भी कि‍या। 


हर कोई हमें लूट रहा है 
इससे पहले एक प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने कहा, 'हम तो पि‍गीबैंक की तरह हो गए हैं और हर कोई हमें लूट रहा है।' उन्‍होंने भारत की ओर इशारा करते हुए कि शुल्‍क को लेकर अमेरि‍का की जो शि‍कायत वह केवल वि‍कसि‍त देशों से ही नहीं है।  


अमेरि‍की राष्‍ट्रपति ने कहा कि ये केवल जी7 नहीं है। मेरा मतलब है हमारे सामने भारत भी है, जहां कई चीजों पर 100 फीसदी शुल्‍क है और हम कोई शुल्‍क नहीं ले रहे। हम ऐसा नहीं कर सकते। हम इसके अलावा कई और देशों के बारे में बात कर रहे हैं। 


भारत ने लगाया शुल्‍क 
ट्रंप इससे पहले अमेरि‍का की हार्ले डेवि‍डसन मोटरसाइकि‍ल पर लगने वाले शुल्‍क को लेकर भारत के खि‍लाफ काफी कुछ बोल चुके हैं। उन्‍होंने भारत से आने वाली हजारों मोइटरसाइकि‍ल पर टैफि‍र लगाने की धमकी भी दी है। 


अमेरि‍की राष्‍ट्रपति ने कहा, हम हर देश से बात कर रहे हैं और यह सब अब खत्‍म होगा। वरना हम उसने कारोबार बंद कर देंगे। अगर हमें ऐसा करना पड़ा तो ये हमारे लि‍ए काफी लाभकारी ही साबि‍त होगा। 


हमें शुल्‍क से मुक्‍ति चाहि‍ए 
उनका यह बयान ऐसे वक्‍त पर आया है जब भारत और अमेरि‍का के संबंध अच्‍छे दौर से गुजर रहे हैं। उदाहरण के लि‍ए दोनों देशों के बीच द्वि‍पक्षीय व्‍यापार पिछले साल 11 अरब डॉलर बढ़कर 125 अरब डॉलर हो गया, जो कि अब तक का रि‍कॉर्ड है। अमेरि‍का फर्स्‍ट पॉलि‍सी को लेकर चलने वाले ट्रंप का कहना है कि उनका अंति‍म लक्ष्‍य हर तरह के व्‍यापार शुल्‍क को खत्‍म करना है। उन्‍होंने कहा, 'अंतत: आपको यही चाहि‍ए। आपको व्‍यापार शुल्‍क से मुक्‍ति चाहि‍ए। आपको कोई बाधा नहीं चाहि‍ए और आपको कि‍सी तरह की सब्‍सिडी नहीं चाहि‍ए। क्‍योंकि आपके सामने ऐसे भी कई मामले हैं जहां देश गैर वाजि‍ब सब्‍सि‍डी दे रहे हैं।'

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट