Home » Economy » Internationalडॉनल्ड ट्रम्प, चीन, अमेरिका, ड्रेड वार, शी जिनपिंग,

जिनपिंग का मोहरा भर हैं ट्रम्‍प, समझिए ट्रेड वार के पीछे की कहानी

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर तलवारें बाहर आती दिख रही हैं...

1 of

नई दिल्‍ली। अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर तलवारें बाहर आती दिख रही हैं। अमेरिका के ट्रम्‍प प्रशासन की ओर से अमेरिका के चीन पर 60 अरब डॉलर का व्यापार शुल्क लगाए जाने के खि‍लाफ चीन का करारा जवाब सामने आया है। चीन ने अमेरि‍का को चेतावनी दी है कि‍ वह 'ट्रेड वार' से नहीं डरता। चीन ने धमकी दी है कि‍ वह इंपोर्ट के खि‍लाफ उठाए गए डोनाल्ड ट्रंप के कदम के बदले 3 अरब डॉलर की लागत वाले अमेरि‍की गुड्स पर टैरि‍फ लगाएगा। 

 

पूरे मामले का एक और एंगल 
दरअसल अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प और चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शुरू हुई इस ट्रेड वॉर का एक नया पहलू भी सामने आ रहा है। ब्‍लूमबर्ग में छपी एक रिपोर्ट में यह आशंका जताई गई है कि कहीं ट्रम्‍प चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के हाथों का मोहरा भर साबित न हों। जिनपिंग जिस तरह की राजनीति के लिए जाने जाते हैं, उसके हिसाब से घरेलू राजनीति में ट्रम्‍प उन्‍हें खाद पानी देने का ही काम करेंगे। 

 

 

पूरा मामला ऐसे समझिए  
जिनपिंग एक खास तरह की पॉलिस्टिक्‍स करते हैं। घरेलू राजनीतिक में उनका एक खास प्रोपगंडा है। जहां यह संदेश दिया जा रहा है कि जिनपिंग की वो शख्‍स हैं जो दुनिया में चीन को उस जगह पहुंचा सकते हैं, जहां का वह हकदार है। दरअसल चीन अब भी अपनी गुलामी का दौर नहीं भूल पाया है। चीन की हर सरकारें इस इतिहास को मिटाना चाहती हैं। उन्‍हें लगता है कि यह तभी संभव है, जब चीन दुनिया में सबसे पॉवरफुल बनकर उभरेगा।   


 

ट्रम्‍प का एक्‍शन जिनपिंग को देगा खाद पानी  
दरअसल जैसे जैसे ट्रम्‍प अमेरिका के खिलाफ एक्‍शन लेते जाएंगे। वैसे वैसे जिनपिंग घरेलू राजनीति में मजबूत होते जाएंगे। क्‍योंकि चीन के खिलाफ ट्रम्‍प की ओर से उठाया गया हर कदम चीनी जनता में जिनपिंग की फेसवैल्‍यू को और बढ़ाएगा। राष्‍ट्रवादी सोच रखने वाली चीनी जनता को लगेगा कि उनका नेता तो चीन को सबसे पावरफुल बनाना चाहता है, लेकिन अमेरिका ऐसा नहीं होने देना चाहते। कुल मिलकार एक ऐसी स्थिति होगी, जहां सही गलत के सोच के बगैर जिनपिंग की चीनी सत्‍ता पर पकड़ लगातार मजबूत होती जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss