Home » Economy » InternationalPM narendra modi- पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे, मलेशिया के साथ व्यापार, निवेश सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर की चर्चा

PM मोदी सिंगापुर पहुंचे, 18वीं शांगरी-ला डायलॉग को करेंगे संबोधित

ह बृहस्‍पतिवार सुबह मलेशिया पहुंचे थे। उन्‍होंने कुआलालंपुर में मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर बिन मोहम्मद से मुलाकात की।

1 of

नई दिल्‍ली. तीन देशों की यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आखिरी पड़ाव सिंगापुर पहुंच चुके हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार के मुताबिक, सिंगापुर में PM मोदी 18वीं वार्षिक सुरक्षा बैठक शांगरी-ला डायलॉग को शुक्रवार को संबोधित करेंगे।

 

PM मोदी बृहस्‍पतिवार सुबह इंडोनेशिया से मलेशिया पहुंचे थे। यहां उन्‍होंने राजधानी कुआलालंपुर में मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर बिन मोहम्मद से औपचारिक मुलाकात कर व्यापार और निवेश आदि मुद्दोंं पर चर्चा की। उसके बाद वह सिंगापुर के लिए रवाना हो गए थे। 

 

हाल ही में सिंगापुर के PM बने 92 साल के महातिर दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री हैं। दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश के अलावा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी दूसरी बार मलेशिया पहुंचे थे। इससे पहले वह 2015 में मलेशिया गए थे। 

 

मलेशियाई PM के साथ हुई मुलाकात के बाद PM मोदी ने ट्वीट किया कि मुझे मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर बिन मोहम्‍मद से मिलकर खुशी हुई है। मैं उन्‍हें इतने अच्‍छे स्‍वागत के लिए धन्‍यवाद देता हूं। हम दोनों ने भारत और मलेशिया के संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए कई मुद्दों पर चर्चा की। 

 

इकोनॉमिक और सांस्‍कृतिक संबंधों को अच्छा बनाने पर भी हुई चर्चा 

इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने इकोनॉमिक और सांस्‍कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा की। भारत आ और मलेशिया के बीच संस्‍कृति, इतिहास, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट, शिक्षा, टूरिज्‍म और रक्षा आदि कई क्षेत्रों में अच्‍छे संबंध हैं। भारत साउथ एशिया में मलेशिया का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। इसके अलावा मलेशिया भारत की एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी में स्‍ट्रैटेजिक पार्टनर और एक अहम देश है।   

 

महातिर से मिलने वाले मोदी पहले विदेशी नेता 

PM मोदी नए मलेशियाई PM महातिर मोहम्‍मद से मिलने वाले पहले विदेशी नेता हैं। महातिर और मोदी की यह पहली मुलाकात थी। 

 

बुधवार को इंडोनेशिया के साथ किए 15 करार 

बुधवार को PM मोदी इंडोनेशिया में थे। वहां PM मोदी और इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विदोदो ने समुद्र, इकोनॉमी और सामाजिक-सांस्‍कृतिक आदि क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। दोनों देशों के बीच 15 समझौते हुए। इसके अलावा दोनों देशों ने कोशिशों को दोगुना कर बाइलेट्रल ट्रेड को बढ़ाकर 50 अरब डॉलर करने का भी लक्ष्‍य तय किया।   

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट