विज्ञापन
Home » Economy » InternationalThis country pay16 rupees per kilometer cycling

यहां हर किलोमीटर साइकिल चलाने पर 16 रुपए दे रही है सरकार, बस ये है शर्त

सरकार ने कंपनियों को जारी किए है सख्त निर्देश

This country pay16 rupees per kilometer cycling

नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कंट्रोल करने के लिए दुनिया का हर देश काम कर रहा है। इसके लिए प्रत्येक देश की सरकार नागरिकों को साइकिल का इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है। भारत में भी प्रदूषण को  कम करने के लिए सरकार ने ई-साइकिल की सुविधा लोगों को दी जा रही है। साइकिलिंग करना जहां लोगों की सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है वहीं इससे प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी होती है। हम आपको आज दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोगों को साइकिलिंग का इस्तेमाल करने के लिए सरकार पैसे देती है। 

हर किलोमीटर के बदले मिलते हैं 16 रुपए


नीदरलैंड एक ऐसा देश है जहां साइकिल से ऑफिस जाने वाले लोगों को उनकी कंपनियां अलग से पैसे देती हैं। कंपनियां ऐसा नीदरलैंड में साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। यहां ऑफिस जाने के लिए यदि कोई कर्मचारी साइकिल का इस्तेमाल करता है  तो हर किलोमीटर के बदले उसे 0.22 डॉलर (16 रुपए) अलग से दिए जाते हैं।

सरकार ने कंपनियों को जारी किए है सख्त निर्देश


नीदरलैंड की सरकार ने कंपनियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वह इन नियमों का पालन करें। यूरोप के कई देशों में अगर आप साइकिल खरीदने जाते हैं तो आपको टैक्स में भारी छूट दी जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एम्सटर्डम में ऑफिस जाने वाले लोग सफर साइकिल से पूरा करते हैं। साइकिल के शहरों में अलग से रास्ता बना हुआ है। इसके अलावा जगह-जगह उचित पार्किंग और सुरक्षित साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन