Home » Economy » InternationalThese 4 qualities of India poor teach a lot

ये हैं भारतीय गरीबों की 4 अदा, जि‍नपर फि‍दा हुआ सबसे ताकतवर शख्‍स का बेटा

ट्रंप जूनि‍यर भारतीय गरीबों से इतने इंप्रैस हुए हैं कि उन्‍होंने इस पर एक लंबा चौड़ा भाषण तक दे डाला।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बेटे ट्रंप जूनि‍यर इन दि‍नों भारत की यात्रा पर हैं। वह न केवल दुनि‍या के सबसे ताकतवर शख्‍स के बेटे हैं बल्‍कि दुनि‍या के सबसे रईस लोगों में भी इनकी गि‍नती है। यहां वह अपने परि‍वार के रि‍एल एस्‍टेट बि‍जनेस को प्रमोट करने के लि‍ए सि‍लसि‍ले में आए हुए हैं। ट्रंप जूनि‍यर लगभग पूरी दुनि‍या घूम चुके हैं और यहां भी वह अपनी यात्रा के दौरान रोज कि‍सी न कि‍सी बड़ी शख्‍सि‍यत से मि‍लते हैं मगर उन्‍हें सबसे ज्‍यादा प्रभावि‍त कि‍या, भारत के गरीबों ने। सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा मगर ट्रंप जूनि‍यर भारतीय गरीबों से इतने इंप्रैस हुए हैं कि उन्‍होंने इस पर एक लंबा चौड़ा भाषण तक दे डाला।  वैसे तो भारत दुनि‍या के तेजी से बढ़ते हुए वि‍कास करते हुए देशों में शुमार है मगर यहां अभी भी करीब 30 फीसदी जनता गरीबी रेखा के नीचे है। देश की प्रति व्‍यक्‍ति आय सालाना एक लाख रुपए से कुछ अधि‍क है। 

आगे पढ़ें भारतीय गरीबों की वो 4 बातें 

ऐसे इंप्रैस हुस ट्रंप जूनि‍यर 
1 उन्‍होंने कहा, आप देख सकते हैं यहां गरीबों से गरीब लोग हैं मगर फि‍र भी उनके चेहरे पर मुस्‍कान है। 
2 ये एक अलग ही कि‍स्‍म का जज्‍बा है, जो आपको दुनि‍या के दूसरे हि‍स्‍सों में देखने को नहीं मि‍लेगा।
3 मुझे ऐसा महसूस होता है कि इन लोगों में कुछ खास बात है। 
4 मैं दुनि‍या में कुछ बेहद सफल लोगों को जानता हूं और उनमें से कुछ बेहद हताश परेशान हैं। ट्रंप जूनि‍यर का मकसद लोगों ये बताना था कि वह भारत के गरीबों से सीखें। 
अपने पि‍ता के राष्‍ट्रपति बन जाने के बाद ट्रंप जूनि‍यर ने बि‍जनेस की कमान संभाली। वह 19 फरवरी को अपने परि‍वार के प्राइवेट जेट से भारत आए। वह यहां के बड़े कारोबारि‍यों और डेवलपर्स से मि‍लकर बिजनेस की संभावनाओं पर वि‍चार कर रहे हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट