विज्ञापन
Home » Economy » InternationalKnow about Pramod, some untimely aspects of his personal life; wife teaches children chemistry, herself is ayurveda doctor and farmer

पर्रिकर के विपरीत गोवा के नए सीएम के पास पांच कारें, शेयर से लेकर रियल एस्टेट में है करोड़ों का निवेश 

प्रमोद के बारे में जानिए उनकी निजी जिंदगी के कुछ अनछुए पहलु, पत्नी सुलक्षणा पढ़ाती हैं केमिस्ट्री

1 of

नई दिल्ली. पेशे से किसान और आयुर्वेदिक Doctor प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) गोवा के मुख्यमंत्री बन गए हैं। पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर की तरह उनका जीवन सादा नहीं है। उनके पास पांच कारें हैं। उन्होंने शेयर, बांड समेत करोड़ों रुपए का निवेश रियल एस्टेट में किया हुआ है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता प्रमोद सावंत वर्तमान में गोवा विधानसभा के अध्यक्ष हैं। 45 वर्षीय डॉ सावंत की पत्नी सुलक्षणा भी बीजेपी की नेत्री हैं और साथ में शिक्षिका भी हैं। 

पर्रिकर राजनीति में अपनी सादगीपूर्ण जीवनशैली और सरल व्यवहार के लिए जाने जाते थे। वे अक्सर स्कूटी पर यात्रा करते थे। बाद में जब वे बहुत ज्यादा व्यस्त हो गए तो एक पुरानी इनोवा कार से चला करते थे। उनके पास दूसरी गाड़ी नहीं थी। हालांकि राजनीति में आने से पहले ही आईआईटी मुंबई से पढ़े मनोहर पर्रिकर अपनी फैक्ट्री का संचालन कर चुके थे। इसलिए कारोबार से हुई आय की वजह से वे अपने पीछे 6.29 करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए हैं.। इतना ही नहीं, उन पर करीब 40 लाख रुपए की देनदारी भी थी। 43.58 लाख रु. के बॉन्ड्स, डिबेंचर्स और कंपनियों के शेयर हैं। 51 लाख रु. का बीमा कराया था। 6.36 लाख की ज्वेलरी थी। कृषि भूमि नहीं थी। 

88 लाख रुपए के कर्जदार भी हैं सावंत 
प्रमोद सावंत करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास 3.66 करोड़ रुपये की संपत्ति है। फिर भी 88 लाख रुपए की देनदारी है। मनोहर पर्रिकर के उलट प्रमोद सावंत के पास पांच कार है जिनमें एक इनोवा, एक टाटा पीपर ट्रच, एक मारुति सुजुकि स्विफ्ट और एक एस्टा कार है जिनकी कुल कीमत 55 लाख रूपये है। इसके अलावा सावतं ने कई जगहों पर निवेश भी किया हुआ है। उनके पास ब्रांड हैं, शेयर पोस्टल सेविंग समेत 1.6 करोड़ रूपये की बचत है।  उनके पास 62 लाख रूपये की खेती की भी जमीन है जबकि 15 लाख रूपये की नॉन एग्रीकल्चर जमीन है। आवासीय बिल्डिंग की भी कीमत 85 लाख रुपए है। 

इस स्कूल में पढ़ाती हैं सुलक्षणा 
प्रमोद सावंत की पत्नी सुलक्षणा केमिस्ट्री की शिक्षिका हैं। वे बीकोलिम के श्री शांतादुर्गा हायर सेकेंडरी स्कूल में अध्यापन करती हैं। इसके साथ सुलक्षणा सावंत भारतीय जनता पार्टी की नेत्री हैं। वे बीजेपी महिला मोर्चा की गोवा इकाई की अध्यक्ष हैं। 

सोशल वर्क में पीजी भी किया 
 गोवा बीजेपी के नेता 45 साल के डॉ प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ।  सैंकलिम विधानसभा क्षेत्र से चुनकर आए डॉ प्रमोद सावंत का पूरा नाम डॉ प्रमोद पांडुरंग सावंत है। उनकी मां पद्मिनी सावंत और पिता पांडुरंग सावंत हैं। प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने आयुर्वेदिक चिकित्सा में महाराष्ट्र के कोल्हापुर की गंगा एजुकेशन सोसायटी से ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद उन्होंने सोशल वर्क में पोस्ट ग्रेजुएशन पुणे की तिलक महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी से किया। प्रमोद सावंत किसान और आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के प्रेक्टिशनर हैं। सन 2017 के विधानसभा चुनाव में डॉ प्रमोद सावंत ने 10,058 वोट हासिल करके कांग्रेस के धर्मेश प्रभुदास सगलानी को मात दी थी। उन्होंने सगलानी से 32% अधिक वोट हासिल किए थे। साल 2012 के चुनाव में प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के प्रताप गौंस को हराया था। सावंत को 14,255 वोट मिले थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन