बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalदामाद को बि‍जनेस के लि‍ए 100 करोड़ डॉलर देंगे सुनील मि‍त्‍तल, सस्‍ते होटल की चेन बनेगी

दामाद को बि‍जनेस के लि‍ए 100 करोड़ डॉलर देंगे सुनील मि‍त्‍तल, सस्‍ते होटल की चेन बनेगी

पसरीजा अपने होटल बि‍जनेस का बड़े पैमाने पर वि‍स्‍तार करना चाहते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारती एयरटेल के चैयरमैन सुनील मित्‍तल अपने दामाद के होटल बि‍जनेस में 1 अरब डॉलर का नि‍वेश करने जा रहे हैं। उनके दामाद शरन पसरीचा लंदन में एनि‍समोर के नाम से हॉस्‍पि‍टैलि‍टी कंपनी चलाते हैं। पसरीजा अपने होटल बि‍जनेस का बड़े पैमाने पर वि‍स्‍तार करना चाहते हैं। 

एक अरब डॉलर का ये फंड मि‍त्‍तल भारती ग्रुप से लि‍या जाएगा। यह ग्रुप मित्तल परि‍वार की दौलत को मैनेज करता है। इस फंड की बदौलत शरन पसरीचा की कंपनी एनि‍समोर कई अन्‍य प्रॉपर्टी का अधिग्रहरण करेगी। एनि‍समोर के पास ग्‍लेनईगल्स रि‍जॉर्ट के अलावा हॉक्‍सटन होटल चेन है जो अमेरि‍का और यूरोप में फैली हुई है। 


होटल की चेन खड़ी करेंगे 
पसरीजा की शादी मि‍त्‍तल की बेटी आइशा मि‍त्‍तल से हुई है। अपने ससुर से मिले फंड की मदद से पसरीचा अमेरि‍का और यूरोप के शहरी इलाकों में नए होटल खड़े कर पाएंगे। हॉक्‍सटन को उसके सस्‍ते रेट के लि‍ए जाना जाता है। यह चेन अभी लंदन और आसपास के इलाके में 2 होटल चलाती है। इसके अलावा इनके होटल एम्‍सटरडैम और पेरि‍स में भी हैं।


होटल बि‍जनेस के काम में हाथ डालने से पहले पसरीजा ने एक मीडि‍या स्‍टार्टअप शुरू कि‍या था। इसके बाद उन्‍होंने चमड़े का सामान बनाने वाली कंपनी खड़ी की। सुनील मि‍त्‍तल के अरबपति दामाद ने हॉक्‍सटन का पहला होटल पूर्वी लंदन में खरीदा था।  इसके बाद दूसरा होटल वर्ष 2015 में खरीदा। इन्‍होंने तीसरा होटल एम्‍सटरडैम में 2015 और चौथा 2017 में पेरि‍स में खरीद लि‍या। 

 
बजट होटल की नई चेन शुरू होगी 
कंपनी की आधि‍कारि‍क वेबसाइट के मुताबि‍क, हॉक्‍सटन न्‍यूयॉर्क शहर के आसपास के इलाकों में कई होटल बना रहा है। कुछ को इसी साल शुरू करने का इरादा है। वर्ष 2020 तक कंपनी का इरादा शिकागो, सैन फ्रांसि‍स्‍को और लंदन में भी होटल शुरू करने का है। 


पसरीचा की कंपनी एनि‍समोर के पास स्‍कॉटलैंड में ग्‍लेनईगल्‍स के नाम से एक रिजॉर्ट है जि‍समें 232 कमरे है। यह सौदा कंपनी ने 2015 में कि‍या था। अब इनकी कंपनी बजट होटल की एक नई चेन - NoCo शुरू करने की योजना बना रही है। इसकी पहली लोकेशन 2019 में खोली जाएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट