Home » Economy » Internationalअन्‍ना चेपमैन रूस पुतिन जासूसी अमेरिका सर्गेई स्‍क्रीपाल ब्रिटेन

रूस के लिए फर्जी बिजनेस करती थी यह खूबसूरत जासूस, पुतिन की है खास

रूस के बेहद खूबसूरत और शातिर जासूस रही अन्‍ना चैपमैन ने स्‍क्रीपाल को वतन का गद्दार करार दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली। रूस के डबल एजेंट रहे सर्गेई स्‍क्रीपाल हो हाल में जहर देकर मारने की कोशिश की गई है। स्‍क्रीपाल और उनकी बेटी के साथ जहर दिया गया है। बता दें कि स्‍क्रीपाल के परिवार के कई अन्‍य सदस्‍य इसी तरह से जहर देकर मारे जा चुके हैं। मामला सामने के बाद ब्रिटेन रूस पर स्‍क्रीपाल की हत्‍या के आरोप लगाए हैं। रूस का दावा है कि इस हत्‍या में उसका कोई हाथ नहीं है। रूस के बेहद खूबसूरत और शातिर जासूस रही अन्‍ना चैपमैन ने स्‍क्रीपाल को वतन का गद्दार करार दिया है। 

 

चैपमैन को जासूसी के अलावा अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। 2010 में चैपमैन को अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि बाद में गिरफ्तार जासूसों की अदलाबदली के तहत अन्‍ना को वापस रूस भेज दिया गया था। अन्‍ना के बदले जिन लोगों को रूस सरकार ने छोड़ा था उनमें सर्गेई स्‍क्रीपाल भी शामिल थे। कभी रूस के मिलिस्‍ट्री एजेंट रहे सर्गेई पाल को रूस सरकार ने 2004 में ब्रिटेन के लिए जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। बाद में वह एजेंटों की बदलाबदली के बाद ब्रिटेन आ गए थे और यहीं रह रहे थे। 

 

फिर सुर्खियों में आईं अन्‍ना 
पूरा मामला सामने आने और उसके बाद सर्गेई को लेकर दिए बयान के चलते अन्‍ना एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। केजीबी एजेंट पिता का बेटी रही अन्‍ना को रूस में हीरो माना जाता है। अन्‍ना पर कॉमिक्‍स से लेकर फिल्‍में तक बन चुक हैं। हालांकि सबसे ज्‍यादा चर्चा उनकी खूबसूरती की ही होती है। आइए जानते हैं अन्‍ना से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में ..  

 

 

 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट