विज्ञापन
Home » Economy » InternationalSim Cards Registered In Pakistan Will Not Work In India

Pakistan में रजिस्टर्ड Sim Card नहीं चलेगा हिन्दुस्तान में, पाकिस्तान से सटे इलाकों में होगी जांच

वाघा बार्डर पर पाकिस्तान से भारत आने वाले सब्जी-फल से लदे 300 ट्रक भी अटके

1 of

नई दिल्ली. 

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से सटे बार्डर खासकर राजस्थान के बीकानेर एवं आसपास के इलाके में पाकिस्तानी सिम कार्ड की सख्ती से जांच की जा रही है। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक बीकानेर एवं आसपास के इलाकों में पाकिस्तानी नागरिक को नौकरी पर नहीं रखने एवं पाकिस्तान में पंजीकृत सिम कार्ड पर रोक लगाने के लिए कहा गया है। इस मामले में कार्रवाई तेजी से चल रही है।

 

 

पहले भी लग चुकी है रोक

इससे पहले जुलाई 2010 में भी भारत में पाकिस्तानी सिम कार्ड्स के इस्तेमाल पर रोक लागई गई थी। तब पाकिस्तान राजस्थान के बाड़मेर में 270 किमी नियंत्रण रेखा के बराबर में नए मोबाइल टॉवर लगा रहा था। भारत के विरोध करने के बावजूद पाकिस्तान नहीं माना, इसके चलते जिला प्राधिकरण ने उस क्षेत्र में पाकिस्तानी सिम कार्ड का इस्तेमाल करने से रोक लगा दी।

 

देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक

पाकिस्तानी मोबाइल नेटवर्क भारतीय क्षेत्र में 30-40 किमी तक की पहुंच रखता है। यह नेटवर्क पेनीट्रेशन भारतीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है। तस्कर इसका फायदा उठा सकते हैं। कई एंटी-नेशनल गतिविधियों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लिहाजा सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान से आने वाले सिम कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। हालांकि जुलाई, 2014 में कॉमर्स सेक्रेटरी राजीव खर ने गृह मंत्रालय को एक पत्र लिखकर मांग की थी कि दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तानी सिम कार्ड को भारत में एक्सेस दिया जाए।

रुक गया है व्यापार

सूत्रों के मुताबिक बीकानेर जैसे इलाके में कई बार सटे हुए पाकिस्तानी इलाके से लोग नौकरी करने चले आते हैं। पुलवामा अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तान से व्यापारिक रिश्तों पर भी लगाम लगा दिया है। यही वजह है कि पिछले तीन-चार दिनों से वाघा बार्डर पर पाकिस्तान से भारत में सब्जी फल लेकर आने वाले करीब 300 ट्रक खड़े हैं। पाकिस्तान से भेजे गए इस सब्जी-फल को भारतीय कारोबारियों ने लेने से मना कर दिया है। वैसे भी, पाकिस्तान से आने वाले सामान पर भारत ने 200 फीसदी का टैक्स लगा दिया है। ऐसे में पाकिस्तान से आने वाले फल-सब्जी एवं अन्य सामान काफी महंगे साबित होंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss