Home » Economy » InternationalSaudi Prince had offered huge money to Kim Kardashian

महि‍लाओं को आजादी देने पर वाहवाही लूट रहे मोहम्‍मद बिन सलमान ने एक रात के लिए कर्दाशियां को दिया था 65 करोड़ का ऑफर

कदार्शियां के पति केनी वेस्‍ट ने एक ट्वीट किया था कि वह 5.3 करोड़ डॉलर के कर्ज में हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सऊदी अरब में महिलाओं की ड्राइविंग पर सालों से लगा प्रतिबंध 24 जून को हटा लि‍या गया। अब महिलाएं यहां आधिकारिक तौर पर बि‍ना कि‍सी रोकटोक सड़कों पर कार चला रही हैं। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बि‍न सलमान ने कट्टरपंथि‍यों की धमकि‍यों के बावजूद यह कदम उठाया और पूरी दुनि‍या में सुर्खियां बटोरीं, मगर ये वही क्राउंस प्रिंस हैं, जि‍सने इंटरनेशनल सेलीब्रि‍टी किम कर्दशि‍यां को खुले आम एक रात के लि‍ए 65 करोड़ रुपए का ऑफर दि‍या था। 


ये था सलमान का बयान 


प्रिंस सलमान ने एक रात गुजारने के लिए फेमस अमेरिकी टीवी सेलिब्रिटी किम कदार्शियां को 65 करोड़ रुपए का ऑफर कर दिया था। दरअसल कदार्शियां के पति केनी वेस्‍ट ने एक ट्वीट किया था। इसमें उन्‍होंने कहा कि वह 5.3 करोड़ डॉलर के कर्ज में हैं। इस बारे में जब प्रिंस से पूछा गया तो प्रिंस ने कहा कि मुझे उसमें (केनी वेस्‍ट) कोई दिलचस्‍पी नहीं है, हां अगर वह अपनी बीवी (किम कदार्शियां) को एक रात के लिए मेरे लाए तो उसे 1 करोड़ डॉलर (65 करोड़ रुपए) दे सकता हूं। यह दि‍संबर 2014 का वाकया है।  आगे पढ़ें 

 

 

विजन 2030 का असर

दरअसल, प्रिंस सलमान अपने विजन 2030 के तहत के तहत सऊदी अरब तेल-गैस और हज यात्रा से होने वाली आमदनी पर निर्भरता कम करना चाहते हैं। साथ ही वे अर्थव्यवस्था को विविधता देने के लिए अलग-अलग तरह के मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर्स को बढ़ावा भी देना चाहते हैं। हाल ही में सऊदी ने देश में महिलाओं को अपनी मर्जी से बिजनेस शुरू करने के अधिकार दिए हैं।

 

इसके अलावा महिलाओं के स्टेडियम में जाने पर लगे प्रतिबंध को भी सऊदी शासन हटा चुका है। माना जा रहा है कि प्रिंस ज्यादा से ज्यादा लोगों को अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनाना चाहते हैं। इससे देश की उत्पादकता में भी बढ़ोतरी होगी। हालांकि, देश के कई कट्टरपंथी संगठनों ने प्रिंस के इन कदमों की आलोचना भी की है। आगे पढ़ें 

 

 

अब छवि‍ सुधारने में लगे हैं 
सऊदी अरब में पिछले कई सालों से महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार देने की मांग उठ रही थी। इसके लिए कई कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन भी किए थे। आखि‍र कार प्रिंस सलमान ने इसे मंजूरी प्रदान कर दी। यही नहीं उन्‍होंने सि‍नेमाघर खोलने और महि‍लाओं को कारोबार करने सहि‍त कई ऐसे फैसले लि‍ए, जि‍ससे उनकी आधुनि‍क सोच नजर आए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट