विज्ञापन
Home » Economy » InternationalSaudi Arabia Crown today said terrorism and extremism are a common concern

सऊदी के प्रिंस ने पाकिस्तान को अलग-थलग कर पीएम मोदी को बना लिया अपना बड़ा भाई

भारत और सऊदी अरब का द्विपक्षीय कारोबार साल 2017-18 में 27.48 अरब डाॅलर रहा है

1 of

नई दिल्ली। दो दिन के भारत दौरे पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बड़ा भाई बताया है। राष्ट्रपति भवन में बातचीत के दौरान प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पीएम मोदी को अपना बड़ा भाई बताते हुए कहा कि मैं मोदी जी का बड़ा प्रशंसक हूं, ये मेरे बड़े भाई है और मैं इनका छोटा भाई हूं।

 

भारत और अरब प्रायद्वीप के बीच दोस्ती हमारे डीएनए में है

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि भारत और अरब प्रायद्वीप के बीच दोस्ती हमारे डीएनए में है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि दोनों देशों के संबंध में और सुधार हो। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सऊदी अरब और भारत के बीच अच्छी बात की उम्मीद कर सकते हैं। बता दें कि क्राउन प्रिंस अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा पर आए हैं। क्राउन प्रिंस पाकिस्तान दौरे के बाद मंगलवार शाम यहां पहुंचे। प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। वहीं आज मोहम्मद बिन सलमान का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया जहां उन्होंने सलामी गार्ड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी मौजूद थे।

 

पुलवामा आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा

मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सऊदी अरब ने पुलवामा में 14 फरवरी को सुरक्षा बलों पर आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की। इसमें कहा गया है कि सऊदी अरब ने आतंकवाद से जुड़ी हमारी चिंताओं के प्रति गहरी समझ दिखाई है और उसने इस वैश्विक बुराई से निपटने में भारत के साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई है।

 

दोनों देशों के बीच 27.48 अरब डॉलर का कारोबार

 

भारत और सऊदी अरब का द्विपक्षीय कारोबार साल 2017-18 में 27.48 अरब डालर रहा है। सऊदी अरब, भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है। सऊदी अरब ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में भारत के लिये एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो कच्चे तेल के संबंध में 17 प्रतिशत जरूरतों की आपूर्ति करता है। पाकिस्तान भले ही सऊदी अरब का करीबी दोस्त बन गया हो, लेकिन असल में सऊदी अरब से व्यापार के मामले में भारत उससे काफी आगे है। भारत-सऊदी अरब का द्व‍िपक्षीय व्यापार पाकिस्तान-सऊदी अरब के मुकाबले 15 गुना ज्यादा है।


 

गौरतलब हो कि सऊदी अरब के शाहजादे ऐसे समय में भारत की यात्रा पर आए हैं जब कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था जिसमें 44 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन