बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalतेल से घटी कमाई तो ऐसे इनकम बढ़ाएंगे सऊदी-UAE, 1 जनवरी से वसूलेंगे 5% VAT

तेल से घटी कमाई तो ऐसे इनकम बढ़ाएंगे सऊदी-UAE, 1 जनवरी से वसूलेंगे 5% VAT

सऊदी अरब और यूएई अब अगले साल से गुड्स एंड सर्विसेज पर 5 फीसदी टैक्‍स लगाने जा रहे हैं।

1 of

  
दुबई. सऊदी अरब सस्‍ते में घूमने या शॉपिंग करने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपके लिए अब सिर्फ कुछ दिन ही बचे हैं। 1 जनवरी 2018 से वहां खाना, टिकट समेत कई चीजों के दाम 5 फीसदी बढ़ने जा रहे हैं। सऊदी अरब और यूएई (यूनाइटेड अरब अमीरात) अब अगले साल से गुड्स एंड सर्विसेज पर 5 फीसदी टैक्‍स लगाने जा रहे हैं। दरअसल, पिछले साल से तेल की कीमतें तेजी से गिरीं है, जिससे उनकी कमाई घटी है। ऐसे में सऊदी ने रेवेन्‍यू बढ़ाने के लिए अब वैट लगाने की तैयारी की है। 

खास बात यह है कि विदेशी वर्कर्स को सऊदी और यूएई की टैक्‍स- फ्री लाइफ स्‍टाइल लंबे सयम से आकर्षित करती रही है। अब सऊदी अरब और यूएई में स्‍टोर्स, जिम और अन्‍य रिटेलर्स खरीददारों को वैट लागू होने से पहले अधिक से अधिक आकर्षित करने में जुटे हैं। 

 

सऊदी में किन चीजों पर लगेगा टैक्‍स 

सऊदी अरब और यूएई में खाना, कपड़े, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और गैसोलीन जैसे आइटम्‍स की रेंज पर वैल्‍यू एडेड टैक्‍स (वैट) लगाया जाएगा। अगले साल यानी 2018 से इन आइटम्‍स पर 5 फीसदी वैट देना होगा। इसके अलावा, फोन, वाटर और इलेक्ट्रिक बिल और होटल रिजर्वेशन पर भी वैटर देना पड़ेगा। 

 

कुछ चीजों पर रहेगी छूट 

वैट से हालांकि कुछ चीजों को अलग रखा जाएगा। इसमें किराया, रीयल एस्‍टेट सेल्‍स, कुछ दवाएं, एयरलाइन टिकट्स और स्‍कूल ट्यूशन आदि शामिल हैं। हालांकि, हायर एजुकेशन के लिए यूएई में टैक्‍स देना होगा। यूनिफॉर्म, बुक्‍स, स्‍कूल बस फीस और लंच के लिए स्‍कूल को किए जाने वाले एक्‍स्‍ट्रा पेमेंट पर पैरेंट्स को टैक्‍स देना होगा। ऐसे में यह माना जा रहा है कि आने वाले सालों में अन्‍य दूसरे खाड़ी देशों में अपनी- अपनी वैट स्‍कीम लागू हो सकती है। 

 

यूरोपीय देशों से अभी भी कम है टैक्‍स 

सऊदी और यूएई में 5 फीसदी वैट के बाद भी यहां टैक्‍स रेट यूरोपीय देशों की तुलना में काफी कम है। कुछ यूरोपीय देशों में औसतन 20 फीसदी वैट रेट है। ऐसे में यदि यूरोपीय देशों से तुलना की जाए तो सऊदी अभी भी महंगा नहीं है। 

 

आगे पढ़ें... कितना महंगा हो जाएगा रहना?

रहना हो जाएगा 2.5 फीसदी महंगा 

अबुधाबी के नेशनल न्‍यूजपेपर का कहना है कि अगले साल से लागू होने वाले वैट के चलते यूएई में कॉस्‍ट ऑफ लिविंग करीब 2.5 फीसदी बढ़ जाएगी। जबकि सैलरी उतनी ही रहेगी। 

 

3.3 अरब डॉलर होगी कमाई 

तेज से घटी कमाई की भरपाई के लिए लगाए जा रहे वैट के चलते यूएई को करीब 12 अरब दिरहम (3.3 अरब डॉलर) मिलने की उम्‍मीद है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट