विज्ञापन
Home » Economy » InternationalSamjhauta Express Services Restored, To Run On Schedule From Sunday

अभिनंदन की वापसी के बाद फिर चलेगी समझौता एक्सप्रेस, आज भारत से पाकिस्तान के लिए होगी रवाना

28 फरवरी को भारत ने बंद कर दी थी ट्रेन की सेवाएं

Samjhauta Express Services Restored, To Run On Schedule From Sunday

नई दिल्ली.

भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव का काफी चीजों पर प्रतिकूल असर पड़ा। दोनों देशों के बीच व्यापार बंद हो गया। 28 फरवरी को दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं रोक दी गईं। इसे भारत से पाकिस्तान की ओर रवाना नहीं किया गया। हालांकि अब इसकी सेवा बहाल की जा रही है। विंग कमांडर अभिनंदन के सकुशल भारत लौटने के बाद दोनों देशों ने तय किया है कि यह ट्रेन फिर चलाई जाएगी। रविवार रात को यह ट्रेन पुरानी दिल्ली से लाहौर के लिए रवाना होगी। इससे पहले भी इस ट्रेन की सेवाएं दो बार रोकी गई हैं।

 

पुरानी दिल्ली से होगी लाहौर के लिए रवाना

यह ट्रेन 3 मार्च यानी रविवार रात 11.10 बजे पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से अटारी के लिए रवाना होगी। वहां से यह लाहौर जाएगी। भारत की ओर यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक और पाकिस्तान की ओर लाहौर से वाघा तक चलती है। शुरुआत में यह सप्ताह में सातों दिन चलती थी। बाद में इसे सप्ताह में दो बार चलाया जाना शुरू हुआ।

 

1976 में शुरू हुई थी सेवा

इस ट्रेन को 1971 के भारत-पाक युद्ध पर अंकुश लगानी वाले शिमला समझौते के तहत चलाया गया था। इसका परिचालन 22 जुलाई, 1976 से शुरू हुआ। तब से अब इस ट्रेन की सेवाएं तीन बार रोकी गई हैं। 13 दिसंबर, 2001 को भारतीय संसद पर हुए हमले के बाद पहली बार इसकी सेवाएं 1 जनवरी, 2002 को रोकी गईं। यह सेवा 15 जनवरी को बहाल कर दी गई। इसके बाद 27 दिसंबर, 2007 को बेनजीर भुट्टो की हत्या के बाद सुरक्षा के मद्देनजर ट्रेन का परिचालन बंद किया गया। हाल ही में भारत की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन