Home » Economy » Internationalin San Francisco USA Rs 80 lakh Household Income considered as lower income group

सैन फ्रांसिस्को में 80 लाख कमाने वाला भी है गरीब, 2 कमरे के फ्लैट का किराया 2 लाख रुपए महीना

अमेरिका के अन्‍य शहरों के मुकाबले यह किराया करीब 270 गुना ज्‍यादा है।

in San Francisco USA Rs 80 lakh Household Income considered as lower income group

नई दिल्‍ली। भारत में भले ही 80 लाख रुपए की सालाना आय वालों को धन्‍नासेठ माना जाता हो, लेकिन अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में इतनी आय वालों को गरीब समझा जाता है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सैन फ्रैंसिस्‍को में अगर आप 80 लाख रुपए या इससे कम कमा रहे हैं तो स्‍थानीय सरकार की नजर में आप गरीब हैं। अमेरीका की आवासीय और शहरी विकास विभाग की रिपोर्ट के आधार पर बीबीसी ने बताया कि सैन फ्रांसिस्को, सैन माटियो और उसके आस-पास रहने वाला 4  सदस्यों का परिवार अगर 80 लाख रुपए कमाता है तो वो 'कम वेतन' पाने वाला परिवार माना जाएगा। अगर परिवार की इनकम 50 लाख रुपए है तो वह अति गरीब की श्रेणी में माना जाएगा। 

 

 

घर का किराया 2 लाख रुपए 
सैन फ्रांसिस्को रहने के लिहाज से सस्‍ता बिल्‍कुल नहीं हैं। रिपोर्ट कहती है कि यहां 2 बीएचके अपार्टमेंट का किराया 2 लाख रुपए महीने या इससे ज्‍यादा भी हो सकता है। 2008 में यह करीब 1 लाख रुपए था। अमेरिका के अन्‍य शहरों के मुकाबले यह किराया करीब 270 गुना ज्‍यादा है। यही कारण है कि स्‍थानीय सरकार ने 80 लाख रुपए तक की इनकम वाले परिवारों को 'कम आय' वालों की श्रेणी में रखा है। इस शहर में 4 सदस्यों वाले परिवार की औसत कमाई करीब 81 लाख रुपए है। 

 

 

8 साल में 26 फीसदी बढ़ी इनकम 
सैन फ्रांसिस्को में कुछ सालों के दौरान लोगों की इनकम में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। अमेरिकी डाटा के मुताबिक, सिर्फ पिछले 8 साल के दौरान यहां के कामकाजी आयुवर्ग की औसत इनकम में 26 फीसदी इजाफा देखने को मिला है। यही कारण है कि अमेरिका के अन्‍य शहरों के मुकाबले यहां लोगों की औसत आय करीब 45 फीसदी ज्‍यादा हो चुकी है। आय बढ़ने का सबसे बड़ा कारण आईटी इंडस्‍ट्री में आई तेजी है। हालांकि यहां सबसे ज्‍यादा पैसा कमाने के मामले में पहले नंबर पर डॉक्‍टर आते हैं। इसके बाद सरकारी कर्मचारियों और फिर सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स का नंबर आता है।

 

 

भारत में अगर 80 लाख रुपए कमाते हैं क्‍या होगा ? 
अमेरिका के सैन फ्रांसिस्‍को शहर में भले ही 80 लाख रुपए की आमदनी ऊंट के जीरा की तरह हो, लेकिन भारत में आप अगर 80 लाख रुपए कमाते हैं तो आप  टैक्‍स स्‍लैब के सबसे हाइयर इनकम ग्रुप में गिने जाएंगे। आपको 30 फीसदी सालाना के हिसाब से अपनी इनकम पर टैक्‍स देना होगा। 80 लाख रुपए में आप देश के किसी भी सामान्‍य इलाके में लग्‍जरी फ्लैट खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप ऑडी, जैगुआर, मर्सिडीज जैसी कंपनियों को लग्‍जरी कारें भी खरीद सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट