Home » Economy » InternationalRonaldo has a lifetime contract with nike

स्‍टार खि‍लाड़ी रोनाल्‍डो को पूरी जिंदगी पहननी होगी Nike की टीशर्ट, वर्ल्‍ड कप से बाहर हो चुकी है पुर्तगाल

फुटबॉल वर्ल्‍ड कप मार्केटिंग के लि‍हाज से बहुत बड़ा आयोजन होता है।

Ronaldo has a lifetime contract with nike

नई दि‍ल्‍ली। फीफा वर्ल्ड कप जैसे आयोजन उनके ब्रांड को मजबूत करने और कमाई बढ़ाने के मौके देते हैं और वो किसी कीमत पर इसे गंवाना नहीं चाहते हैं। रोनाल्‍डो पुर्तगाल की टीम के स्‍टार खि‍लाड़ी हैं और इस टीम को नाइकी स्‍पांसर करती है। रोनाल्‍डो सहि‍त सही खि‍लाड़ि‍यों की टीशर्ट पर इस कंपनी का लोगो होता है और इसका बकायदा कांट्रैक्‍ट होता है। लेकि‍न नाइकी ने रोनाल्‍डो के साथ अलग से भी एक अनुबंध कि‍या है, जि‍सके मुताबि‍क रोनाल्‍डो को ताउम्र नाइकी की टीशर्ट ही पहननी होगी। 


फुटबॉल वर्ल्‍ड कप पैसे कमाने और मार्केटिंग के लि‍हाज से बहुत बड़ा आयोजन  होता है खासतौर पर  स्‍पोर्ट्स वि‍यर बनाने वाली कंपनि‍यों के लि‍ए। रोनाल्‍डो, लि‍योनेल मेसी, नेमार, सलाह, मबापे जैसी खि‍लाड़ि‍यों की इनकम का एक बड़ा जरि‍या कंपनि‍यों की स्‍पांसरशि‍प होती है। फुटबॉल की दुनिया में एडिडास और नाइकी स्पॉन्सरशिप के बादशाह माने जाते हैं। 


क्‍या है ये कांट्रैक्‍ट 
एडि‍डास और नाइकी जैसी कंपनिंयों की ब्रांड वैल्‍यू और सेल इनसे जुड़ी टीमों और खि‍लाड़ि‍यों के प्रदर्शन से सीधे जुड़ी होती है। ये कंपनि‍यां जिस खि‍लाड़ी या टीम को स्‍पांसर करती है अगर उसका प्रदर्शन उम्‍दा होता है तो कंपनी की ब्रांड वैल्‍यू बढ़ती और उसकी बि‍क्री भी बढ़ती है। फुटबॉल खि‍लाड़ि‍यों की रैकिंग में नंबर वन हैं। ऐसे में नाइकी ने उनकी लोकप्रियता को भुनाने के लि‍ए वर्ष 2016 में उनके सामने ये डील रखी। इसके तहत नाइकी ने रोनाल्डो के साथ 'जीवन भर' के लिए 6862 करोड़ रुपए का अनुबंध किया है। इस डील के तहत रि‍टायर होने के बाद भी रोनाल्‍डो को ऑफीशि‍यल तौर पर नाइकी के लोगो वाली टीशर्ट की पहननी होगी। 


ऐसे तीसरी खि‍लाड़ी 
रोनाल्‍डो ऐसे तीसरे खि‍लाड़ी हैं जि‍नके साथ नाइकी ने लाइफटाइम डील की है। कंपनी टॉप बास्‍केटबॉल खि‍लाड़ी माइकल जॉर्डन और लीबोर्न जेम्‍स के साथ भी इस तरह का कांट्रैक्‍ट कर चुकी है। रोनाल्‍डो सन 2003 से ही नाइकी को स्‍पांसर कर रहे हैं। 
फुटबॉल से जुड़े एक अंतरराष्ट्रीय संस्थान के अध्ययन के मुताबिक, इस साल हो रहे फीफा वर्ल्ड कप में टॉप 200 खिलाड़ियों में से 132 नाइकी के जूते पहन रहे हैं। वहीं 59 एडिडास के जूते पहनकर मैदान में खेल रहे हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट