बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalCrude Price: महंगे क्रूड से बढ़ सकता है चालू खाता घाटा, रह सकता है GDP का 2.5%: SBI रिपोर्ट

Crude Price: महंगे क्रूड से बढ़ सकता है चालू खाता घाटा, रह सकता है GDP का 2.5%: SBI रिपोर्ट

क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों के चलते मौजूदा वित्‍त वर्ष में चालू खाता घाटा (CAD) बढ़कर GDP का 2.5 फीसदी हो सकता है।

1 of

नई दिल्‍ली. क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों के चलते मौजूदा वित्‍त वर्ष में चालू खाता घाटा (CAD) बढ़कर GDP का 2.5 फीसदी हो सकता है। यह बात SBI इकोरैप रिपोर्ट में कही गई है। 2017-18 के लिए CAD GDP का 1.9 फीसदी रहने का अनुमान है। CAD विदेशी मुद्रा के इनफ्लो और आउटफ्लो के बीच का अंतर होता है।

 

SBI इकोरैप के मुताबिक, तेल की कीमतों में 10 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोत्‍तरी होने से इसका इंपोर्ट बिल 800 करोड़ डॉलर बढ़ जाता है। इससे GDP 16 बेसिस प्‍वॉइंट्स घट जाती है, वित्‍तीय घाटा 8 बेसिस प्‍वॉइंट्स, CAD 27 बेसिस प्‍वॉइंट्स और महंगाई 30 बेसिस प्‍वॉइंट्स बढ़ जाती है। यह भी कहा गया कि ये केवल अनुमानित आंकड़े हैं, वास्‍तविक आंकड़े इससे अलग हो सकते हैं।

 

एक्‍सपोर्ट बढ़ाने की जरूरत

रिपोर्ट के मुताबिक, CAD में राहत के लिए एक्‍सपोर्ट को बढ़ावा देने की जरूरत है। 2017-18 में एक्‍सपोर्ट बढ़कर 9.78 फीसदी रहा था। वहीं अप्रैल में केवल 5.17 फीसदी की ग्रोथ देखी गई थी।

 

क्रूड की कीमतें और बढ़ने का अनुमान

कहा गया कि एक साल के अंदर क्रूड के दाम 17 डॉलर बढ़े हैं। इनके इस साल और बढ़ने का अनुमान है, साथ ही क्रूड इंपोर्ट में भी कम से कम 14 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हो सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट