Home » Economy » InternationalWorld top business university ranking

वर्ल्ड की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटी से निकले हैं दुनिया के सफल उद्योगपति, करोड़ों रुपए है ट्यूशन फीस

रतन टाटा ने की है यहां से पढ़ाई

1 of

नई दिल्ली. विश्व में कुछ ऐसी यूनिवर्सिटी है, जिन्होंने दुनिया को बड़े उद्योगपति दिए हैं। टाटा ग्रुप के रतन टाटा जैसे उद्योगपतियों ने इन यूनिवर्सिटी से बिजनेस की बारीकियों को सीखा है। हालांकि यहां पढ़ाई करना इतना भी आसान नहीं होता है, क्योंकि इन यूनिवर्सिटी की ट्यूशन फीस काफी ज्यादा है। ऐसी ही टॉप-5 यूनिवर्सिटी के बारे में हम आपको बता रहे है, जिन्हें सबसे ज्यादा रेटिंग दी गई है, साथ ही इन यूनिवर्सिटी में दुनिया के महंगे बिजनेस स्कूल प्रोग्राम चलाए जाते हैं।

 

Harvard यूनिवर्सिटी

 

भारतीय उद्योगपति रतन टाटा ने वर्ष 1975 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम किया था। यूनिवर्सिटी बोस्टन में स्थित है। यहां के बिजनेस स्कूल में पढ़ाई करने के लिए औसतन 146,880 डॉलर (1.03 करोड़ रुपए)ट्यूशन फीसद अदा करनी होगी। इसे बिजनेस स्कूल में 2 रैंक हासिल है।

 

कोलंबिया यूनिवर्सिटी

 

इस यूनिवर्सिटी से वारेन बफेट ने वर्ष 1951 में ग्रेजुएट किया था। यह न्यूयार्क में स्थित है। क्यूएस ग्लोबल एमबीए की ओर से इसे 10वीं रैंक दी गई है। इस यूनिवर्सिटी के बिजनेस स्कूल की औसत ट्यूशन फीस 148,800 डॉलर (1.05 करोड़ रुपए) है।

 

आगे पढ़ें

 

यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया (Wharton)

 

इस यूनिवर्सिटी से स्पेल एक्स के फाउंडर एलन मस्क ने पढ़ाई की है। यूनिवर्सिटी फिलाडेल्फिया में स्थित है। इसकी औसत ट्यूशन फीस 157,896 डॉलर (1.11 करोड़ रुपए) है।

 

मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी​ MIT (Sloan)

फोर्ड मोटर कंपनी के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बिल फोर्ड ने वर्ष 1984 में Sloan से ग्रेजुएशन किया है। यह यूनिवर्सिटी कैंब्रिज में स्थित है। इसकी अनुमानित ट्यूशन फीस 148,400 डॉलर (1.04 करोड़ रुपए) है। इसे बिजनेस स्कूल के तौर पर दुनिया में 5वीं रैंक हासिल है।

 

आगे पढ़ें

 

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो (‌BOOTH)

करोड़पति Thomas Pritzker ने इस यूनिवर्सिटी से एमबीए डिग्री हासिल की है। यूनिवर्सिटी शिकागों में स्थित है। इसकी अनुमानित ट्यूशन फीस 144,000 डॉलर (1,.01 करोड़ रुपए) है। इसे दुनियभर के बिजनेस स्कूल में 8वीं रैंक हासिल है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट